Trending Nowशहर एवं राज्य

WEATHER UPDATE : छत्तीसगढ़ के कई इलाकें सूखाग्रस्त, अब मौसम वैज्ञानिक ने किया पूर्वानुमान, क्या मिलेगी राहत ?

Many areas of Chhattisgarh are drought-hit, now the meteorologist has forecast, what will be the relief?

रायपुर। छत्तीसगढ़ के बस्तर और दुर्ग संभाग में 16 जून को मानसून के दस्तक दी. कई इलाकों में अच्छी बारिश भी देखने को मिली है. कुछ जगहों पर औसत से कम बारिश और कुछ जगहों पर सामान्य बारिश दर्ज की गई है. कम बारिश की वजह से कुछ तहसीलों को सूखाग्रस्त तहसील की श्रेणी में रखा गया है. पूरे प्रदेश में अब तक औसत से ज्यादा 118 प्रतिशत बारिश बीजापुर जिले में दर्ज की गई है. औसत से कम 65 प्रतिशत बारिश सरगुजा जिले में दर्ज की गई है. बात अगर रायपुर जिले की करें तो औसत से कम 36 प्रतिशत बारिश हुई है. बीते एक पखवाड़े से तेज धूप निकलने के कारण राजधानी में लगातार उमस और गर्मी महसूस की जा रही है.

छत्तीसगढ़ मौसम पूर्वानुमान :

मौसम वैज्ञानिक बीके चिंधालोरे ने बताया “शनिवार को प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर गरज चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. एक-दो स्थानों पर गरज चमक के साथ आकाशीय बिजली और भारी बारिश का भी अनुमान है. प्रदेश में रायपुर, बिलासपुर संभाग में अधिकतम तापमान में वृद्धि दर्ज की गई है. दूसरे संभाग में अधिकतम तापमान में विशेष परिवर्तन नहीं हुआ है.”

छत्तीसगढ़ के शहरों का तापमान : 

शुक्रवार को रायपुर का अधिकतम तापमान 34 डिग्री न्यूनतम तापमान 25.2 डिग्री, माना एयरपोर्ट पर अधिकतम तापमान 33.4 डिग्री न्यूनतम तापमान 25.3 डिग्री, बिलासपुर का अधिकतम तापमान 35.4 डिग्री न्यूनतम तापमान 25.8 डिग्री, पेंड्रा रोड का अधिकतम तापमान 31.6 डिग्री न्यूनतम तापमान 21.8 डिग्री, अंबिकापुर का अधिकतम तापमान 30.6 डिग्री न्यूनतम तापमान 24.4 डिग्री, जगदलपुर का तापमान 30.2 डिग्री न्यूनतम तापमान 23.6 डिग्री, दुर्ग का अधिकतम तापमान 31.2 डिग्री न्यूनतम तापमान 22.4 डिग्री, राजनांदगांव का अधिकतम तापमान 33.5 डिग्री न्यूनतम तापमान 25.5 डिग्री दर्ज किया गया.

1 जून से 5 अगस्त तक प्रदेश में बारिश के आंकड़े : 

छत्तीसगढ़ में 1 जून से 5 अगस्त तक सबसे ज्यादा बारिश बीजापुर जिले में1598.5 मिलीमीटर हो चुकी है. इसके बाद बालोद जिले में 724.9 मिलीमीटर बारिश हुई है. प्रदेश में अब तक सबसे कम बारिश सरगुजा, जशपुर और बलरामपुर में हुई है. सरगुजा में 269.2 मिलीमीटर बारिश हुई है. बलरामपुर जिले में 273.6 मिलीमीटर बारिश हुई है. सूरजपुर जिले में 390.7 मिलीमीटर बारिश गिरी है. जशपुर जिले में 335.4 बारिश हुई है. रायपुर में भी कुछ खास बारिश नहीं हुई है. अब तक 365.9 मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई है.

Share This:

Leave a Response

%d bloggers like this: