Trending Nowशहर एवं राज्य

इन बीमारियों से जूझ रहे लोग ना खाएं फूल गोभी, बढ़ सकती है और समस्या

कुछ सब्जियां ऐसी हैं तो आपको हर सीजन में आसानी से मिल जाएंगी। लेकिन अगर स्वाद की बात की जाए तो सर्दियों के मौसम में ही इन सब्जियों में स्वाद आता है। इन सब्जियों में फूल गोभी भी शामिल है। फूल गोभी आपको बाजार में हर मौसम में मिल जाती है लेकिन मुख्य रूप से गोभी सर्दियों की सब्जी है। फूलगोभी में कैल्शियम, फास्फोरस, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और लौह तत्व प्रचुर मात्रा में होते हैं। इसके साथ ही विटामिन ए, बी, सी और पोटैशियम भी होता है। वैसे तो गोभी सेहत के लिए फायदेमंद होती है। लेकिन कुछ लोगों को फूल गोभी का सेवन करने से परहेज करना चाहिए। जानिए किन लोगों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए। साथ ही ये भी जानिए कि इन लोगों को इसका सेवन करने से क्या नुकसान हो सकता है।

ना खाएं थायराइड के पेशेंट
अगर आप थायराइड की परेशानी से जूझ रहे हैं तो फूल गोभी का सेवन करने से बचें। इसका सेवन करने से आपका टी 3 और टी 4 हार्मोन बढ़ सकता है।

स्टोन से पीड़ित लोग ना खाएं
जिन लोगों के गाल ब्लैडर या फिर किडनी में स्टोन की समस्या है उन्हें फूल गोभी का सेवन करने से परहेज करना चाहिए। गोभी में कैल्शियम की मात्रा ज्यादा होती है। वहीं अगर आपका यूरिक एसिड ज्यादा बढ़ा हुआ है तो भी फूल गोभी का सेवन ना करें। ऐसे में इसका सेवन करने से ना केवल किडनी या गाल ब्लैडर में मौजूद किडनी की समस्या और तेजी से बढ़ेगी। साथ ही यूरिक एसिड का स्तर भी तेजी से बढ़ सकता है।

एसिडिटी से ग्रसित लोग ना खाएं
जिन लोगों को गैस की समस्या है वो फूल गोभी का सेवन करने से बचें। गोभी में कार्ब्स होते हैं। जो आसानी से नहीं टूटते। जिसकी वजह से एसिडिटी की समस्या बढ़ सकती है।

Share This: