Trending Nowदेश दुनिया

कॉमर्शियल गैस सिलेंडर 209 रुपए महंगा मिलेगा, पोस्ट ऑफिस RD पर अब ज्यादा ब्याज, आज से बदल जाएंगे ये 7 नियम

नई दिल्ली। 1 अक्टूबर से 7 छोटे-बड़े बदलाव लागू हो जाएंगे जो आपकी जेब से सीधा असर डालेंगे। 1 अक्टूबर से कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के दामों में 209 रुपए महंगा हो जाएगा। वहीं पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट (RD) पर अब 6.5% की जगह 6.7% की दर से सालाना ब्याज मिलेगा। इसके अलावा इंटरनेशनल क्रेडिट या डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करने पर आपको ज्यादा टैक्स देना होगा।

  1. कॉमर्शियल गैस सिलेंडर महंगा हुआ

ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलो वाले कॉमर्शियल LPG गैस सिलेंडर के दाम बढ़ा दिए हैं। 14.2 किलोग्राम वाले घरेलू गैस सिलेंडरों के दामों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। केंद्र सरकार ने पिछले महीन घरेलू गैस सिलेंडर के दामों में 200 रुपए की कटौती की थी। दिल्ली में अभी यह 903 रुपए, भोपाल में 908, जयपुर में 906 रुपए में मिल रहा है।

  1. बर्थ सर्टिफिकेट से होंगे ड्राइविंग लाइसेंस-आधार बनवाने जैसे काम

एक अक्टूबर से डॉक्यूमेंट वैरिफिकेशन में बर्थ सर्टिफिकेट की अहमियत बढ़ गई है। नए नियम के तहत बर्थ सर्टिफिकेट का इस्तेमाल स्कूल में एडमिशन, ड्राइविंग लाइसेंस जारी करने, वोटर आईडी, विवाह पंजीकरण, सरकारी रोजगार, पासपोर्ट और आधार बनवाने सहित कई जगहों पर सिंगल डॉक्यूमेंट के तौर पर किया जा सकेगा।

  1. क्रेडिट और डेबिट कार्ड का विदेश में इस्तेमाल होगा महंगा

1 अक्टूबर से इंटरनेशनल क्रेडिट या डेबिट कार्ड का विदेश में इस्तेमाल करना महंगा हो गया है। इस पर 20% टैक्स कलेक्टेड एट सोर्स यानी TCS लगेगा। इस बार के बजट में TCS को 5% से बढ़ाकर 20% किया गया था। अब इंटरनेशनल क्रेडिट कार्ड का भारत से बाहर इस्तेमाल लिब्रलाइज्ड रेमिटेंस स्कीम यानी LRS के तहत आ गया है।

  1. पोस्ट ऑफिस RD पर अब मिलेगा ज्यादा ब्याज

केंद्र सरकार ने अक्टूबर-दिसंबर के लिए पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट (RD) पर ब्याज दरों में 0.2% की बढ़ोतरी की है। अब 5 साल की RD पर ब्याज दरें 6.5% से बढ़ाकर 6.7% कर दी गई है। अन्य सभी स्मॉल सेविंग स्कीम्स पर ब्याज दरें जुलाई-सितंबर की तरह ही रखी गई हैं। सबसे ज्यादा 8.2% ब्याज सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम पर मिल रहा है।

  1. देश में ही होगा गाड़ियों का क्रैश टेस्ट

भारत में आज से व्हीकल्स का क्रैश टेस्ट आज से शुरू हो गया है। यहां भारतीय परिस्थितियों के अनुसार तय नॉर्म्स पर एजेंसी कारों का क्रैश टेस्ट कर उन्हें सेफ्टी रेटिंग देगी। इस टेस्ट में कारों को 0 से 5 स्टार तक की रेटिंग दी जाएगी। 0 स्टार का मतलब अनसेफ और 5 स्टार का मतलब पूरी तरफ सेफ माना जाता है। अब तक ऑटो मेकर्स ने कारों के करीब 30 मॉडलों को टेस्ट के लिए रजिस्टर कराा है।

  1. स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स के लिए आधार जरूरी

अब आधार छोटी बचत योजनाओं में जरूरी हो गया है। PPF, सुकन्या और पोस्ट ऑफिस स्कीम्स आदि में आधार की जानकारी दर्ज करना जरूरी है। अगर आपके ऐसा नहीं करते हैं तो तुरंत बैंक या पोस्ट ऑफिस जाकर इस जानकारी दर्ज करवाएं। ऐसा नहीं करने पर एक अक्टूबर 2023 से इन खातों को फ्रीज कर दिया जाएगा।

  1. ऑनलाइन गेमिंग पर 28% GST

ऑनलाइन गेमिंग पर 28% गुड्स एंड सर्विस टैक्स यानी GST लगेगा। ऑनलाइन गेमिंग, हॉर्स-रेसिंग और कैसिनो पर अब से 28% GST चुकाना होगा। इससे पहले तक ज्यादातर ऑनलाइन गेमिंग प्लेटफॉर्म 18% GST लगता था। देश के 40 करोड़ लोग ऑनलाइन गेम खेलते हैं।

Share This: