Trending Nowशहर एवं राज्य

BIG NEWS : चीन का ‘दूसरा वुहान’ बना ये प्रांत, यहां की 90% आबादी हुई कोरोना संक्रमित, पढ़ें पूरी खबर

BIG NEWS: This province became China’s ‘second Wuhan’, 90% of its population got corona infected, read full news

चीन में कोरोना की तबाही जारी है. यहां शहर दर शहर बुरी तरह से कोरोना के संक्रमण की चपेट में आ रहे हैं. इन सबके बीच चीन के तीसरे सबसे आबादी वाले हेनान प्रांत (Henan) की 90% आबादी कोरोना संक्रमण की चपेट में आ गई. हेनान के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ने ही यह जानकारी दी है. इससे पहले कोरोना की पहली लहर में चीन के वुहान प्रांत में कोरोना ने इसी तरह से तबाही मचाई थी. दुनियाभर में वुहान से ही कोरोना का पहला केस मिला था.

समाचार एजेंसी AFP के मुताबिक, हेनान प्रांत के स्वास्थ्य आयोग के निदेशक कान क्वानचेंग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि 6 जनवरी, 2023 तक हेनान में कोरोना संक्रमण दर 89.0 प्रतिशत था. यानी हेनान में 99.4 मिलियन आबादी (9.94 करोड़) में से 88.5 मिलियन यानी (8.84 करोड़) आबादी कोरोना से संक्रमित थी.

चीन ने लगातार हो रहे विरोध के बाद पिछले महीने जीरो कोविड पॉलिसी खत्म की थी. इसके बाद से चीन में कोरोना के केस तेजी से बढ़ रहे हैं. यहां तक कि मीडिया रिपोर्ट्स में सामने आया था कि चीन का स्वास्थ्य विभाग बुरी तरह से प्रभावित हुआ है.

चीन में अस्पतालों में लंबी लंबी लाइन लग रही हैं. कई शहरों के अस्पतालों में इलाज के लिए बेड नहीं बचे. दवाओं की भी भारी कमी है. बीजिंग समेत कई प्रांत से चौंकाने वाले वीडियो सामने आए थे. यहां श्मशानों में लंबी लंबी लाइन थी. लोगों को अंतिम संस्कार करने के लिए इंतजार करना पड़ रहा था. इन सबके बावजूद चीन ने अपने बॉर्डर पूरी तरह से खोल दिए हैं. इतना ही नहीं चीन से विदेश से आने वाले यात्रियों के लिए क्वारंटीन नियमों को भी खत्म कर दिया है.

वहीं, चीन पर कोरोना के आंकड़े छिपाने का भी आरोप लग रहा है. चीन का दावा है कि वहां दिसंबर से 1.2 लाख केस ही सामने आए हैं, जबकि 30 लोगों की मौत हुई है. चीन ने कोरोना के मौत को लेकर भी नियमों में परिवर्तन किया था.

WHO ने खोल दी चीन की पोल

चीन में कोरोना आउट ऑफ कंट्रोल हो चुका है. चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने भी माना था कि कोरोना अब भी बड़ी चुनौती बना हुआ है. हालांकि, इन सबके बावजूद चीन कोरोना को लेकर आंकड़े नहीं दे रहा है. पर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की रिपोर्ट ने उसकी पोल खोल दी. WHO की वीकली रिपोर्ट के मुताबिक, चीन में एक हफ्ते में कोरोना के नए मामलों में करीब 50 फीसदी का इजाफा हुआ है. रिपोर्ट बताती है कि 26 दिसंबर से 1 जनवरी के बीच में कोरोना के 2.18 लाख से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं. जबकि, इससे 12 से 18 दिसंबर के बीच 1.47 लाख नए मामले सामने आए थे. इस हिसाब से चीन में कोरोना के नए मामले 48 फीसदी से ज्यादा बढ़ गए हैं.

दुनियाभर में कोरोना का क्या हाल?

दुनियाभर में कोरोना के पिछले 1 हफ्ते में 2,914,908 केस मिले हैं. इनमें से सबसे ज्यादा केस जापान में मिले हैं. जापान में पिछले 1 हफ्ते में कोरोना के 1,174,110 केस मिले हैं. वहीं दक्षिण कोरिया में 403,800 केस, अमेरिका में 187,814 केस, ताइवान में 182,443 केस मिले हैं.

वहीं, मौत की बात करें तो दुनियाभर में एक हफ्ते में कोरोना से 11,126 की मौत हुई है. पिछले 7 दिन में सबसे ज्यादा मौतें जापान (2,309) में हुई हैं. इसके अलावा अमेरिका में 1,372, जर्मनी में 1,223, फ्रांस में 601, ब्राजील में 960 लोगों की जान कोरोना से गई है.

 

 

 

 

 

Share This:
%d bloggers like this: