Trending Nowशहर एवं राज्य

DEATH BY LIGHTNING : भीषण गर्मी के बाद झमाझम बारिश, आसमान से टूटा कहर, 7 लोगों की मौत

DEATH BY LIGHTNING : After the scorching heat, the rain caused havoc, 7 people died

उत्तरप्रदेश। यूपी के कौशांबी में भीषण गर्मी के बाद लगातार तीन दिन से झमाझम बारिश हो रही है. बारिश से किसानों के चेहरे खिलने लगे लेकिन बारिश के साथ-साथ आसमान से तेज गर्जना के साथ वज्रपात भी हो रहा है. जिसकी वजह से किसानों की खुशियां काफूर होने लगी हैं. मंगलवार शाम जिले के अलग-अलग हिस्से में आकाशीय बिजली की चपेट में आकर सात लोगों की मौत हो गई है.

मृतकों में तीन महिलाएं एवं चार पुरुष शामिल हैं. इनमें से ज्यादातर लोग अपने-अपने खेतों में काम कर रहे थे. मृतकों में सबसे ज्यादा तहसील चायल के लोग शामिल हैं. वज्रपात की चपेट में आने से दो लोग गंभीर रूप से झुलस गए हैं जिनका जिला अस्पताल में इलाज चल रहा है. सूचना के बाद मौके पर राजस्व विभाग एवं पुलिस कर्मी पहुंचे. शवों को कब्जे में लेकर पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया गया. घटना के बाद से परिजनों में कोहराम मचा हुआ है.

धान की खेती के दौरान बिजली गिरने से गई जान –

सिराथू तहसील क्षेत्र के बिछौरा निवासी नथन पटेल की 20 वर्षीय बेटी रंजना देवी अपने परिवार के लोगों के साथ गांव के बाहर खेत में काम रही थी. इसी दौरान तेज गर्जन के साथ गिरी आकाशीय बिजली के चपेट में आने से वह बुरी तरह झुलस गई. परिजन जब तक कुछ समझ पाते रंजना ने दम तोड़ दिया. मंझनपुर तहसील क्षेत्र के कोरीपुर निवासी अच्छेलाल सरोज की 31 वर्षीय पत्नी लक्ष्मी भी गांव के बाहर महिलाओं के साथ खेत में धान की रोपाई कर रही थी. दोपहर बाद करीब 4 बजे  वज्रपात से लक्ष्मी की मौके पर ही मौत हो गई. वहीं चायल तहसील के काजू गांव के बसंत पासी धान की रोपाई के लिए अपने खेत में पानी भर रहे थे. उसी समय आकाशीय बिजली गिरी जिसकी चपेट में आने से बसंत की मौत हो गई.

चायल तहसील के ही चरवा गांव की बिट्टन देवी (55) और तिल्हापुर चौकी इलाके के राम प्रसाद (50), जलालपुर शाना गांव के मुन्ना (13) की बिजली गिरने से मौत हो गई. उनका शव पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया गया है. दूसरी तरह चायल तहसील के ही लोधौर गांव का धर्मेंद्र कुमार (37) की बिजली कड़कने से गिर गया. आनन-फानन में परिजन उसे प्राइवेट हॉस्पिटल ले गए. जहां डॉक्टरों ने धर्मेंद्र कुमार को मृत घोषित कर दिया.

मृतकों के परिवार को दिए जाएंगे 4 लाख रुपये –

उधर,  डीएम सुजीत कुमार ने बताया कि जनपद कौशांबी में कल शाम को आकाशीय बिजली गिरी है. जिसमें सात लोगों की मौत हुई है. मंझनपुर एवं सिराथू तहसील में एक-एक लोगों की मौत हुई है जबकि चायल तहसील में 5 लोगों की मौत हुई है. वहीं दो लोग झुलसे भी हैं जिनका इलाज चल रहा है. शासन के निर्देशानुसार प्रत्येक मृतक के परिवार को 4-4 लाख रुपए दिया जाएगा. एसडीएम ने घायलों को हालचाल लिया है.

Share This:

Leave a Response

%d bloggers like this: