Trending Nowराजनीतिशहर एवं राज्य

CONGRESS PLENARY SESSION 2023 : मल्लिकार्जुन खरगे को CWC गठन का मिला अधिकार .. सबका किया धन्यवाद

CONGRESS PLENARY SESSION 2023: Mallikarjun Kharge got the right to form CWC .. thanked everyone

रायपुर। कांग्रेस के महाधिवेशन में रविवार (26 फरवरी) को कांग्रेस कार्यसमिति के गठन का अधिकार कांग्रेस के अध्यक्ष को दिए जाने का प्रस्ताव पारित हो गया है. कांग्रेस का 85वां महाअधिवेशन छत्तीसगढ़ की नया रायपुर में चल रहा है.

इसके पहले शुक्रवार को पहले दिन को संचालन समिति की बैठक हुई थी. बैठक में कांग्रेस वर्किंग कमेटी का चुनाव नहीं कराने का फैसला किया गया था. पार्टी नेता जयराम रमेश ने बताया था कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को सीडब्ल्यू के सदस्यों को नामित करने का अधिकार दिया गया है.

संविधान संशोधन पर नजर –

कांग्रेस के अधिवेशन में पार्टी के एक बड़े संविधान संशोधन पर भी मुहर लगनी है, जिसमें कांग्रेस कार्यसमिति में 50 प्रतिशत सीटें आरक्षित करना है. अगर ये संशोधन पारित होता है, कांग्रेस में महिलाओं, दलितों, कमजोर वर्गों और युवाओं के लिए 50 प्रतिशत सीटें आरक्षित हो जाएंगी.

राहुल गांधी ने किया संबोधित –

रविवार को तीसरे दिन कांग्रेस नेता और पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने अधिवेशन को संबोधित किया. इस दौरान राहुल गांधी ने कहा कि 6 साल की उम्र में घर छोड़ा था. आज 52 की उम्र में भी घर नहीं है. राहुल ने कहा, “मैं 1977 में 6 साल का था. मुझे चुनाव के बारे में नहीं पता था. मैंने मां से पूछा कि क्या हुआ? मां ने कहा कि हम घर छोड़ रहे. तब तक मुझे लगता था कि वह हमारा घर है… मैं इस बात पर हैरान था. 52 साल हो गए, मेरे पास घर नहीं है.”

सोनिया गांधी ने दिए रिटायरमेंट के संकेत –

इसके पहले शनिवार को दूसरे दिन सोनिया गांधी ने महाधिवेशन को संबोधित किया था. इस दौरान उन्होंने राजनीति से संन्यास की तरफ इशारा किया था. पार्टी नेताओं को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा था, 2004 और 2009 में हमारी जीत के साथ-साथ डॉ मनमोहन सिंह के सक्षम नेतृत्व ने मुझे व्यक्तिगत रूप से संतुष्टि दी, लेकिन मुझे सबसे ज्यादा खुशी इस बात की है कि भारत जोड़ो यात्रा के साथ मेरी पारी का समापन हो सका. यात्रा कांग्रेस के लिए एक महत्वपूर्ण मोड़ के रूप में आई है. इसने साबित कर दिया है कि भारत के लोग सद्भाव, सहिष्णुता और समानता चाहते हैं.

 

 

 

 

 

 

 

Share This: