Trending Nowशहर एवं राज्य

CHINA-AMERICA TENSIONS : नैंसी पेलोसी के ताइवान दौरे को लेकर चीन ने फिर से दी चेतावनी, गंभीर परिणाम के लिए रहें तैयार

CHINA-AMERICA TENSIONS: China again warns about Nancy Pelosi’s visit to Taiwan, be prepared for dire consequences

डेस्क। अमेरिका की हाउस स्पीकर नैंसी पेलोसी के ताइवान दौरे को लेकर चीन ने फिर से चेतावनी दी है. भारत में चीनी दूतावास के प्रवक्ता वांग शियाओजियान ने कहा कि एक-चीन सिद्धांत चीन-अमेरिका संबंधों का राजनीतिक आधार है. चीन ताइवान की स्वतंत्रता की ओर अलगाववादी कदमों और बाहरी ताकतों के हस्तक्षेप का दृढ़ता से विरोध करता है और कभी भी ताइवान की स्वतंत्रता के लिए किसी भी रूप में कोई बात स्वीकार नहीं करता.

उन्होंने कहा कि स्पीकर पेलोसी द्वारा ताइवान की यात्रा से चीन के आंतरिक मामलों में भारी हस्तक्षेप होगा. इससे ताइवान जलडमरूमध्य में शांति और स्थिरता को बड़ा खतरा होगा. ये कदम चीन-अमेरिका संबंधों को गंभीर रूप से कमजोर करेगा और बहुत गंभीर स्थिति और गंभीर परिणाम देगा.

क्या कहा चीनी दूतावास के प्रवक्ता ने? –

चीनी दूतावास के प्रवक्ता ने आगे कहा कि जनता की राय को टाला नहीं जा सकता. जो आग से खेलते हैं वे इससे जल जाते हैं. यदि अमेरिकी पक्ष यात्रा करने पर जोर देता है और चीन की रेड लाइन को चुनौती देता है, तो उसे दृढ़ प्रतिवाद के साथ पूरा किया जाएगा. अमेरिका को अब इससे पैदा होने वाले सभी परिणामों का सामना करना होगा.

नैंसी पेलोसी की यात्रा को लेकर हुआ है विवाद –

गौरतलब है कि अमेरिका की हाउस स्पीकर नैंसी पेलोसी मंगलवार शाम को ताइवान पहुंचने वाली हैं. इसके साथ ही वे 25 वर्षों में ताइवान का दौरा करने वाली सर्वोच्च रैंकिंग वाली अमेरिकी राजनेता बन जाएंगी. उनके दौरे को लेकर चीन ने चेतावनी दी हुई है. चीन, जो ताइवान को अपने क्षेत्र का हिस्सा मानता है, ने पेलोसी की यात्रा के लिए अमेरिका को गंभीर परिणाम भुगतने की धमकी दी है. वहीं चीन की ओर से चेतावनियों के बीच एक विमानवाहक पोत सहित चार अमेरिकी युद्धपोतों को ताइवान के पूर्व में पानी में तैनात किया गया है.

Share This:

Leave a Response

%d bloggers like this: