Trending Nowशहर एवं राज्य

दुनिया में सारा परिवर्तन युवाओं ने किया है… गांधी जी ने कर्म और श्रम का सम्मान किया.. सीएम बघेल

गांधी जयंती के अवसर पर शहीद स्मारक भवन में आयोजित कार्यक्रम में हुए शामिल
रायपुर। गांधी जयंती के अवसर पर शहीद स्मारक भवन में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री और छत्तीसगढ़ महतारी के तैलचित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलन कर कार्यक्रम की शुरुआत की। इस दौरान उन्होंने दो पुस्तकों का विमोचन भी किया और कहा कि दुनिया में सारा परिवर्तन युवाओं ने किया है। गांधी जी ने कर्म और श्रम का सम्मान किया ,इसे उनकी आत्मकथा सत्य के प्रयोग से समझा जा सकता है।

 कार्यक्रम में दो पुस्तकों का विमोचन
मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल गांधी जयंती के अवसर पर शहीद स्मारक भवन में आयोजित कार्यक्रम में पहुंचे जहां गांधी, युवा और नये भारत की चुनौतियां विषय पर कार्यक्रम आयोजित किया गया था। इस दौरान मुख्यमंत्री ने आशीष सिंह द्वारा लिखित पुस्तक सोनाखान 1857 और श्री आमिर हाशमी द्वारा लिखित पुस्तक जोहार गांधी का विमोचन किया।

इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि दुनिया में सारा परिवर्तन युवाओं ने किया है। गांधी जी ने कर्म और श्रम का सम्मान किया ,इसे उनकी आत्मकथा सत्य के प्रयोग से समझा जा सकता है। स्वावलंबी बने,हमारी ऋषि परम्परा और गांधी जी की यही सीख है। उन्होंने ऐसे कामों को भी सम्मान दिलाया जो कभी घृणित समझे जाते थे। युवा हमारी ताकत हैं,उन्हें सही दिशा और अवसर देने की जरूरत है। इसके लिए सामूहिक और संगठित प्रयास की जरूरत है।

गांधी जयंती के अवसर पर शहीद स्मारक भवन में आयोजित कार्यक्रम
उन्होंन कहा कि हमने गोबर, गोमूत्र की खरीदी शुरू की है। हम जैविक राज्य की ओर बढ़ रहे हैं। 20 लाख क्विंटल गर्मी कंपोस्ट हम बना चुके हैं। पूरे देश में सबसे ज्यादा 8,500 खाद बनाने की फैक्टरी हमारे यहां हैं।पराली प्रदूषण से बचने के लिए किसानो से पैरा दान की अपील की। प्रदेश में नौजवान जैविक कृषि से जुड़कर लाखों रुपए की आमदनी कर रहे हैं। मेहनत और समर्पण से स्व-रोजगार गढऩा और स्वावलंबी बनना गांधी जी का रास्ता है। आपका अनुभव पुस्तक के ज्ञान पर भी भारी पड़ता।

गांधी जयंती के अवसर पर शहीद स्मारक भवन में आयोजित कार्यक्रम

वॉटर रिचार्जिंग के क्षेत्र में दिया जाएगा अनुपम मिश्र सम्मान और प्रसिद्ध नाटककार हबीब तनवीर के नाम से पुरुस्कार दिया जाएगा। इस अवसर पर मुख्यमंत्री के सलाहकार श्री प्रदीप शर्मा, विधायक श्री देवेन्द्र यादव, संस्कृति एवं पुरातत्व विभाग के सचिव श्री अन्बलगन पी, संस्कृति विभाग के संचालक श्री विवेक आचार्य मौजूद थे।

Share This:
%d bloggers like this: