Trending Nowशहर एवं राज्य

RAIPUR GOLD & SILVER PRICES : सोना 850 तो चांदी 400 रुपये हुआ सस्ता ..

RAIPUR GOLD & SILVER PRICES: Gold became cheaper by Rs 850 and silver by Rs 400..

रायपुर। अंतरराष्ट्रीय बाजार के प्रभाव से धनतेरस के पहले दोनों कीमती धातुओं में गिरावट आ रही है। बीते दो दिनों में सोना 850 रुपये सस्ता हो गया है। वहीं, चांदी की कीमतों में 400 रुपये की गिरावट आ गई है। रायपुर सराफा बाजार में मंगलवार को सोना 62,350 रुपये प्रति दस ग्राम (स्टैंडर्ड) रहा और चांदी 72,900 रुपये प्रति किलो रही।

सराफा विशेषज्ञों का कहना है कि दोनों कीमती धातुओं में उतार-चढ़ाव बना रहेगा। त्योहारी सीजन में सराफा संस्थानों में खरीदारी जोर पकड़ती जा रही है और शुभ दिनों के लिए अभी से बुकिंग की जा रही है। दाम गिरने के बाद से तो शुभ दिनों के लिए बुकिंग ज्यादा बढ़ गई है। सराफा कारोबारियों का कहना है कि धनतेरस के पहले ही कीमतों में गिरावट आना कारोबार के लिए शुभ संकेत है। पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष ज्यादा कारोबार की उम्मीद है।

संस्थानों में गहनों के नए कलेक्शन

सराफा संस्थानों में पारंपरिक के साथ नए फैशनेबल गहनों के कलेक्शन उपलब्ध हैं। उपभोक्ताओं द्वारा इसे काफी पसंद किया जा रहा है। सराफा संस्थानों में सोने, चांदी तथा डायमंड के अलग-अलग काउंटर बनाए गए है और शुभ दिनों की बुकिंग के लिए भी अलग से काउंटर तैयार है।

बनवाई में मिल रही विशेष छूट

संस्थानों में गहनों की बनवाई में विशेष छूट दी जा रही है। डायमंड गहनों की बनवाई में ज्यादा छूट है। सराफा कारोबारियों का कहना है कि उपभोक्ताओं को हमेशा इसका इंतजार रहता है।

गोल्ड लोन की भी बढ़ी मांग

इस वर्ष गोल्ड लोन की भी मांग बढ़ी है। बैंकों के साथ फाइनेंस कंपनियों द्वारा गोल्ड लोन आफर भी दिया जा रहा है। आसानी से गोल्ड लोन उपलब्ध कराया जा रहा है। इस वर्ष 10 महीने में ही प्रदेश में 300 करोड़ से ज्यादा का गोल्ड लोन दिया जा चुका है।

लाइटवेट में रानी हार के साथ ही चांदी के आकर्षक गिफ्ट

सराफा संस्थानों में इन दिनों त्योहारी सीजन के हिसाब से पारंपरिक व नए फैशनेबल गहनें तो उपलब्ध हैं, वहीं लाइटवेट में रानी हार आया है, जिसे उपभोक्ता काफी पसंद कर रहे हैं। चांदी के सिक्के, भगवान की मूर्तियां, बर्तन, ब्रेसलेट आदि उपलब्ध हैं। इन दिनों त्योहारी सीजन के साथ ही चुनावी सीजन भी है, इसके चलते सराफा संस्थानों में चांदी के सिक्कों व गिफ्ट की मांग काफी बढ़ गई है। कारोबारियों का कहना है कि पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष ज्यादा से ज्यादा कारोबार की उम्मीद है।

कीमतों में गिरावट तो सराफा में बढ़ी भीड़

सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट आते ही सराफा संस्थानों में भीड़ बढ़ने लगी है। उपभोक्ताओं द्वारा बुकिंग कराने के साथ ही अभी से खरीदारी की जा रही है। कारोबारियों का कहना है कि अभी खरीदारी के लिए अच्छा मौका है।

 

 

 

 

 

Share This: