Trending Nowशहर एवं राज्य

HOLIDAY BREAKING : इस तारीख तक के लिए सभी स्कूलों की छुट्टियां, आदेश जारी

HOLIDAY BREAKING: Holidays for all schools till this date, orders issued

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली समेत पूरे NCR क्षेत्र में प्रदूषण का विकराल रूप देखने को मिल रहा है। राष्ट्रीय राजधानी में गंभीर वायु प्रदूषण के बीच दिल्ली सरकार ने 9 से 18 नवंबर तक स्कूलों में जल्दी शीतकालीन अवकाश की घोषणा की है। इस संबंध में एक ऑफिशियल सर्कुलर जारी किया गया है। जारी किए गए सर्कुलर के मुताबिक सभी स्कूलों के लिए विंटर ब्रेक पहले करने का फैसला लिया गया, जिसके अनुसार 9 से 18 नवंबर तक विद्यालय बंद रहेंगे।

ऑफिशियल सर्कुलर –

DoE के सर्कुलर में कहा गया है, “दिल्ली में गंभीर वायु गुणवत्ता के कारण GRAP-IV उपायों के कार्यान्वयन के मद्देनजर और यह देखते हुए कि निकट भविष्य में ऐसी प्रतिकूल मौसम की स्थिति से कोई राहत नहीं मिलने की भविष्यवाणी IMD ने की है, सत्र 2023 के लिए शीतकालीन अवकाश -24 को पहले से स्थगित करने का आदेश दिया गया है ताकि स्कूल पूरी तरह से बंद हो सकें और बच्चे और शिक्षक दोनों घर पर रह सकें। तदनुसार, सभी स्कूल 09 नवंबर 2023 (कल) से 18 नवंबर 2023 (शनिवार) तक शीतकालीन अवकाश रखेंगे।”

421 पहुंचा AQI –

दिल्ली और उसके उपनगरों में हवा की गुणवत्ता बुधवार सुबह फिर से गंभीर श्रेणी में आ गई, पड़ोसी राज्यों में धान की कटाई के बाद पराली जलाने से निकलने वाला धुआं राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण का एक तिहाई हिस्सा है। जानकारी के मुताबिक मंगलवार शाम 4 बजे शहर का वायु गुणवत्ता सूचकांक(AQI) 395 से बिगड़कर 421 पर पहुंच गया।

बता दें कि दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी ने रविवार को सभी स्कूलों की प्राथमिक कक्षाओं को 10 नवंबर तक बंद करने की घोषणा की थी और कहा था कि स्कूलों के पास कक्षा 6 से 12 तक के लिए ऑनलाइन पढ़ाने का विकल्प है। शिक्षा निदेशालय (डीओई) के एक परिपत्र में कहा गया है कि कक्षा 10 और 12 के लिए, स्कूलों के पास या तो ऑनलाइन कक्षाएं संचालित करने या भौतिक कक्षाएं आयोजित करने का विकल्प है।

Share This: