Trending Nowशहर एवं राज्य

MADHYA PRADESH ASSEMBLY ELECTION 2023 : 17 नवंबर को मध्यप्रदेश का फाइनल मैच .. भाजपा कांग्रेस के दिग्गजों ने झोंकी ताकत

MADHYA PRADESH ASSEMBLY ELECTION 2023: Final match of Madhya Pradesh on 17th November..BJP Congress stalwarts put in their strength

भोपाल। क्रिकेट वर्ल्ड कप में टीम इंडिया न्यूजीलैंड को सेमीफाइनल में हराकर फाइनल में पहुंच गई है, 19 नवंबर को फाइनल में खेल लेगी लेकिन देश में सत्ता का फाइनल 2024 में होगा, हालांकि 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव को सत्ता को सेमीफाइनल के तौर पर देखा जा रहा है यह मैच 17 नवंबर को होगा लेकिन नतीजा आएगा 3 दिसंबर को.इस मैच से पहले सारे राजनीतिक दलों ने खूब मेहनत की. बीजेपी के आला नेताओं ने 634 से ज्यादा सभाओं के जरिये चुनाव प्रचार किया तो कांग्रेस के नेताओं ने 350 से ज्यादा.

डेढ़ महीने तक मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने पूरे प्रदेश को नाप दिया सभा और रोड शो में शतक जड़ दिये. इनके अलावा भी बीजेपी के लिये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह,रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत कई बड़े चेहरों ने प्रचार की कमान संभाली तो वहीं कांग्रेस के लिये पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे,राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, दिग्विजय सिंह जैसे कांग्रेस के बड़े नेताओं ने धुंआधार बैटिंग की.

चुनाव प्रचार के आखिरी दिन भोपाल के कोलार रोड में अपनी इस मेहनत के बारे में बताते हुए शिवराज सिंह ने कहा हैलिकॉप्टर से उतर कर दौड़ता था फिर दौड़कर चढ़ता था फिर भी 165 तक पहुंचा, वहीं छिंदवाड़ा के जुन्नारदेव में पीसीसी चीफ कमलनाथ भावुक हो गये और कहा कि छिंदवाड़ा और विकास का साथ 42 साल का है. कमलनाथ ने 114 सभाएं कीं.

बीजेपी की 634 सभाएं, प्रधानमंत्री की 15 सभा

बीजेपी की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15, अमित शाह ने 21,बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने 14, राजनाथ सिंह ने 12, नितिन गडकरी ने तीन, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 165, विष्णु दत्त शर्मा ने 55, भूपेंद्र यादव ने 7, नरेंद्र सिंह तोमर ने 38, ज्योतिरादित्य सिंधिया ने 80, अश्विनी वैष्णव ने 3, प्रहलाद पटेल ने 40, फग्गन सिंह कुलस्ते ने 18, कैलाश विजयवर्गीय ने 25, हिमंत बिस्वा सरमा ने 15 और कविता पाटीदार ने 4 जनसभाएं कीं. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रतलाम, सिवनी, खंडवा, सीधी, दमोह, मुरैना, गुना, सतना, छतरपुर, नीमच, बड़वानी, इंदौर, बैतूल, शाजापुर, झाबुआ पहुंचे… इंदौर में रोड शो किया. वहीं गृहमंत्री अमित शाह जुन्नारदेव, जबलपुर, भोपाल, खजुराहो, रीवा, उज्जैन, इंदौर, ग्वालियर, करैरा, मानपुरा, भौंती, पिछोर, श्योपुर, ग्वालियर,धार, गंधवानी,बदनावर,देपालपुर, सिरोंज,चाचौड़ा,राघौगढ़,चंदेरी,देवतालाब पहुंचे.पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा त्यौंधर, सिरमौर, गोंधमोड, सेमरिया, बनकुईंया, देखहा, भोपाल, आलोट, भोजपुर, गाडरवारा जैसी जगहों पर पहुंचे.

कांग्रेस के नेताओं ने की 350 से ज्यादा सभाएं

कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, सांसद राहुल गांधी, राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी, पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ, दिग्विजय सिंह और सचिन पायलट ने प्रदेश में 200 जनसभाएं और रोड शो किए. इस दौरान राहुल गांधी 11, प्रियंका गांधी 11, खरगे 9, कमलनाथ 114 और सचिन पायलट 4 कार्यक्रमों में शामिल हुए.

कमलनाथ ने कीं 114 जनसभाएं

राहुल गांधी ने कुल आठ जनसभाएं, दो रोड शो और एक कॉर्नर मीटिंग की. वहीं मल्लिकार्जुन खरगे ने 9 सभाएं कीं जिनमें से आठ जनसभाएं और एक कॉर्नर मीटिंग थी. प्रियंका गांधी ने 8 सभाओं के साथ 1 रोड शो किया.

पूर्व मुख्यमंत्री एवं प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ कुल 114 कार्यक्रमों में शामिल हुए. 1 अक्टूबर से 15 नवंबर के बीच कमलनाथ ने कुल 114 जनसभाएं कीं. दिग्विजय सिंह ने मंडलम सेक्टर और जनसभाओं को मिलाकर कुल 50 बैठकें कीं. वहीं सचिन पायलट ने कुल चार जनसभाएं कीं.राहुल सबसे पहले 9 नवंबर को अशोक नगर पहुंचे, इसी दिन जबलपुर में रोड शो किया इसके अलावा चंदेरी, टिमरनी, सतना, राजपुर, डीकेन, जावद, विदिशा और खरगापुर में भी सभाओं को संबोधित किया. भोपाल में रोड शो में शामिल हुए.प्रियंका ने कुक्षी, खरगौन, चित्रकूट, सांवेर, खातेगांव,इंदौर-1, इंदौर-5, रीवा, सिहावल और दतिया गईं.

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Share This: