Trending Nowशहर एवं राज्य

अच्छी खबर: छत्तीसगढ़ में अब…. मोबाइल पर उपभोक्ता को भेजा जाएगा संदेश, बिजली गई तो तुरंत बताएगी कंपनी

रायपुर : छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत वितरण कंपनी ने इसके लिए नई सूचना प्रणाली विकसित किया है। यह सूचना सीधे संबंधित उपभोक्ता के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजी जाएगी। कॉल सेंटरों के माध्यम से फोन पर भी यह जानकारी दी जाएगी। छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध निदेशक मनोज खरे ने बताया, जब मौसम की गड़बड़ी या अन्य कारणों से ब्रेकडाउन होता है तो मैदानी अमला सुधार कार्य में व्यस्त हो जाता है। उसके पास उपभोक्ताओं के फोन उठाने का समय नहीं होता।

अधिकारियों ने बताया, राज्य विद्युत वितरण कंपनी के पास प्रदेश के 39 लाख उपभोक्ताओं का मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड हैं। इसमें से दस लाख से अधिक उपभोक्ता मोर बिजली मोबाइल ऐप का इस्तेमाल करते हैं। इन उपभोक्ताओं को शटडाउन/ब्रेकडाउन की सूचना ऐप पर ही दिखने लगेगी। टोल फ्री नंबर 1912 पर शिकायत दर्ज करवाते समय कॉल सेन्टर ऑपरेटर भी उपभोक्ता को शटडाउन/ब्रेकडाउन की सूचना सटीकता से दे पाएगा।

अगर आंधी-तुफान की वजह से खंभा या तार टूटने से बिजली कटी या कोई बड़ा ब्रेकडाउन हुआ तो बिजली कंपनी उपभोक्ता को तुरंत इसकी जानकारी देगी। मनोज खरे ने बताया कि कहीं भी ऐसा ब्रेकडाउन हुआ तो तुरंत ही उपभोक्ताओं को संदेश भेज दिया जाएगा। उपभोक्ताओं को तुरंत सूचित करने की नई व्यवस्था अब शुरू कर दी गई है। यह नई व्यवस्था छत्तीसगढ़ के 180 शहरी क्षेत्रों में प्रारंभ कर दी गई है।

उधर बड़ी संख्या में उपभोक्ताओं के प्रभावित होने के कारण बहुत फोन कॉल आने लगते हैं। ऐसे में उपभोक्ताओं को समय पर सूचना देने के साधन कम पड़ने लगते हैं। उपभोक्ता कॉल सेंटर में लगातार फोन करते हैं, जिससे उन्हें परेशानी होती है। अब ऐसा नहीं होगा। बाकि इलाकों के लिए यह सुविधा शीघ्र प्रारंभ कर दी जाएगी। अधिकारियों ने बताया, पहले उपभोक्ताओं को अगले एक-दो दिन में मरम्मत के दौरान होने वाली बिजली बंद की सूचना ही एसएमएस के जरिये भेजी जाती थी। अब रियल टाइम ब्रेकडाउन सूचना सेवा में उल्लेखनीय सुधार हो सकेगा।

नई सूचना प्रणाली ऐप पर आधारित है। कंपनी के आंतरिक ऐप माध्यम से मैदानी अधिकारी घटनास्थल से ही ब्रेकडाउन की सूचना अपलोड करेंगे। यह तुरंत संबंधित लाइन से टैग उपभोक्ताों को एसएमएस के जरिये अपने आप चली जाएगी। जिसमें बिजली सुधार में लगने वाले संभावित समय की जानकारी भी होगी। आधे घंटे से अधिक समय लगने वाले ब्रेकडाउन की ही सूचना उपभोक्ताओं को भेजी जाएगी। इसके अलावा किसी समय चल रहे ब्रेकडाउन या शटडाउन की जानकारी मोर बिजली ऐप पर भी उपलब्ध रहेगी। यह जानकारी सभी कॉल सेंटरों के कम्प्यूटर स्क्रीन पर भी डिस्प्ले होती रहेगी और कॉल सेंटर ऑपरेटर फोन करने उपभोक्ताओं को जानकारी दे सकेगा।

Share This:

Leave a Response

%d bloggers like this: