Trending Nowशहर एवं राज्य

मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना से ग्रामीणों के स्वास्थ्य में हो रहा सुधार

जिले के 1 लाख 56 हजार 956 लोग हुए लाभान्वित

दंतेवाड़ा /ख़बर चालीसा/। दंतेवाड़ा जिले में ग्रामीण आबादी वाले क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाओं को पहुंचाना कहीं न कहीं चुनौतीपूर्ण रहा है लेकिन वर्तमान सरकार की जन हितैषी योजनाओं से सभी वर्गों का हित हो रहा है नवा छत्तीसगढ़ को गढ़ने एवं लोगों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने के उद्देश्य से स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार करते हुए कई पहल की शुरुआत की है, इन्हीं में से एक योजना है मुख्यमंत्री हाटबाजार क्लीनिक योजना।

मुख्यमंत्री हाटबाजार क्लीनिक योजना का संचालन 2 अक्टूबर 2019 से किया जा रहा है शासन की इन जनहितैषी योजनाओं का जमीनी स्तर पर सकारात्मक परिणाम भी नजर आ रहा है। जिले में अब तक 1 लाख 56 हजार 956 लोग इस योजना से लाभान्वित हुए है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य रहा है कि वनांचलों एवं दूरस्थ क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को भी बेहतर चिकित्सा सुविधा मुहैया कराई जा सके। इस योजना अंतर्गत निःशुल्क चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है साथ ही मोबाईल मेडिकल यूनिट के द्वारा लोगों के स्वास्थ्य की जांचकर उपचार के साथ निःशुल्क दवाइयां भी प्रदान की जा रही है। छत्तीसगढ़ शासन के प्रयासों का नतीजा है कि दुर्गम और दूरस्थ अंचलों के निवासियों को भी स्वास्थ्य सुविधाएं सुलभ हो रही है। साथ ही स्वास्थ्य क्षेत्र में समय-समय में लिए गए निर्णयों से जमीनी स्तर पर स्वास्थ्य सुविधाएं मजबूत हो रही है।
दंतेवाड़ा जिले से लगभग 40 किलोमीटर कटेकल्याण में आयोजित मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लिनिक में ग्राम तुमकपाल पटेल पारा से एक आदिवासी महिला अपने 1 साल की बच्ची को इलाज के लिए लेकर आई जिसे तीन दिनों से खांसी और बुखार था बच्ची की मां कहती है छोटी बच्ची को लेकर जिला मुख्यालय तक सफर करना आसान नहीं है आगे वे बताती है कि हाटबाजार क्लीनिक के माध्यम से वे अपनी बच्ची का उपचार करवा रही है। इस दौरान चिकित्सकों ने बच्ची का उचित उपचार करते हुए मुफ्त में दवाई भी दी। वहीं 30 वर्षीय महिला श्रीमती सुनीता तुमकपाल निवासी है उन्होंने अपना अनुभव साझा करते हुऐ बताया कि मैं हाट-बाजार क्लिनिक में अपना स्वास्थ्य परीक्षण करवाती हूं, मेरे लिए यह बहुत सुविधाजनक है। स्वास्थ्य कार्यकर्ता मेरे रक्तचाप, शुगर इत्यादि की जांच करते हैं उसने बताया कि उसे इस योजना का बेहद लाभ मिल रहा है। गांव के समीप ही क्लीनिक के माध्यम से हो रहे उपचार के लिए खुशी जाहिर करते हुऐ सुनिता जैसे अन्य लोगों ने शासन के प्रति आभार व्यक्त किया।

Advt_07_002_2024
Advt_07_003_2024
Advt_14june24
july_2024_advt0001
Share This: