Trending Nowशहर एवं राज्य

CG BREAKING : बेहतरीन कार्य के लिए नारायणपुर जिले को भारत में मिला 14वां स्थान

CG BREAKING: Narayanpur district got 14th place in India for best work

नारायणपुर। आकांक्षी जिला कार्यक्रम अंतर्गत नीति आयोग द्वारा प्रतिमाह जारी किए जाने वाले डेल्टा रैंकिंग सितम्बर माह में बेहतरीन कार्य करने के लिए नारायणपुर जिले को देश में 14वां स्थान दिया गया है। वहीं, स्वास्थ्य एवं पोषण और शिक्षा के क्षेत्र में सितम्बर महीने में जारी डेल्टा रैंकिंग में नारायणपुर जिले को 14 वां स्थान प्राप्त हुआ है। इसके अलावा नारायणपुर को कृषि के क्षेत्र में 19वां, वित्तीय समावेशन एवं कौशल विकास में 75वां और बुनियादी ढांचे में 93वां स्थान प्राप्त हुआ है। जबकि समग्र आकलन में जिले को इस माह 14वां स्थान मिला है।

आकांक्षी जिला कार्यक्रम के तहत प्रतिमाह जारी किए जाने वाले डेल्टा रैंकिंग में सुधार के लिए कलेक्टर द्वारा नियमित रूप से सभी विभागों की समीक्षा किया जा रहा है। वहीं सभी संबंधित विभागों अधिकारियों को इस पर विशेष ध्यान देते हुए नियमित रूप से कार्यों की समीक्षा कर ससमय डाटा पोर्टल पर अपलोड कराने के निर्देश दिये गये हैं।

इसके पूर्व अगस्त 2022 के लिए जारी की गयी चौम्पियन ऑफ चेंज डेल्टा रैंकिंग में छत्तीसगढ़ के नारायणपुर जिले का परफॉर्मेंस बेहतर रहा है। देश में घोषित 112 आकांक्षी जिलों में से ओवरऑल परफॉर्मेंस श्रेणी में शीर्ष पांच जिलों में छत्तीसगढ़ के आकांक्षी जिलों में शामिल घोर नक्सल प्रभावित क्षेत्र नारायणपुर जिला पांचवें स्थान पर रहा। वहीं स्वास्थ्य और पोषण श्रेणी में नारायणपुर जिले का स्थान दूसरा, शिक्षा श्रेणी के आधार पर जारी मासिक डेल्टा रैकिंग में नारायणपुर जिला चौथे स्थान पर, नीति आयोग द्वारा जारी रैंकिंग में जिले को ओवरऑल परफॉर्मेंस पांचवे स्थान, स्वास्थ्य व पोषण में दूसरे स्थान तथा शिक्षा में चौथे स्थान मिला था।

Share This:
%d bloggers like this: