Trending Nowशहर एवं राज्य

विश्व आदिवासी दिवस पर 5633 पंचायतों को मिलेगी परब सम्मान निधि, सीएम बघेल 1000 करोड़ की देंगे सौगात

रायपुर। प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी नौ अगस्त को सभी जिला मुख्यालयों में विश्व आदिवासी दिवस का कार्यक्रम गरिमापूर्वक आयोजित किया जाएगा। इसमें प्रदेश के अनुसूचित क्षेत्रों की पांच हजार 633 पंचायतों को ‘मुख्यमंत्री आदिवासी परब सम्मान निधि योजना’ के तहत द्वितीय किस्त दो करोड़ 81 लाख 65 हजार रुपये उनके बैंक खातों में अंतरित की जाएगी।

विश्व आदिवासी दिवस पर जिलों में होंगे कार्यक्रम, कलेक्टरों को निर्देश

विश्व आदिवासी दिवस को व्यापक स्तर पर मनाने के लिए कलेक्टरों को निर्देश दिया गया है। प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। मंत्रालय सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा इन कार्यक्रमों में मुख्य अतिथि नामांकित किए गए हैं। मुख्य अतिथियों में मुख्यमंत्री, अध्यक्ष छत्तीसगढ़ विधानसभा, मंत्रीगण, संसदीय सचिवों, विधायकों के नाम शामिल किए गए हैं। नामांकित नामों के अनुसार मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सरगुजा और बस्तर में आयोजित विश्व आदिवासी दिवस के कार्यक्रम में शामिल होंगे।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आदिवासी बहुल बस्तर और सरगुजा को 1000 करोड़ रुपये से अधिक लागत के विकास कार्यों की सौगात देंगे। जगदलपुर में 674.20 करोड़ रुपये की लागत के 2,580 कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन किया जाएगा। सरगुजा के सीतापुर के कार्यक्रम में 333.35 करोड़ रुपये की सौगात देंगे।

मेरी माटी मेरा देश अभियान की होगी शुरुआत

मेरी माटी मेरा देश अभियान के तहत प्रदेश के सभी जिलों में शहरी क्षेत्रों से लेकर ग्राम पंचायत स्तर पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। अभियान की शुरुआत नौ अगस्त से होंगी और 30 अगस्त तक चलेगा। इसके लिए संस्कृति विभाग द्वारा सभी आवश्यक तैयारी कर ली है। ग्राम पंचायत स्तर पर मेरी माटी मेरा देश अभियान के दौरान शिलापलकम (शिला पट्टिका) की स्थापना किया जाएगा। जिसमें देश के लिए सर्वाेच्च बलिदान देने वालों वीरों को श्रद्धांजलि दी जाएगी।

Share This: