Trending Nowदेश दुनिया

14 डॉक्टर-2 घंटे चला ऑपरेशन, महिला के पेट से निकला 45 KG का ट्यूमर

नई दिल्ली : डाक्टरों ने सर्जरी कर एक महिला के पेट से करीब 45 किलो का ट्यूमर बाहर निकाला. इतना बड़ा ट्यूमर देखकर ऑपरेशन करने वाले डॉक्टर भी हैरान रह गए. डॉक्टरों ने बताया कि उन्होंने इससे पहले इतना बड़ा ट्यूमर कभी नहीं देखा था.

मामला, ब्राजील के रियो डी जनेरियो का है. जहां के São José do Avai अस्पताल में एक 45 वर्षीय महिला को सांस लेने की समस्या के बाद भर्ती कराया गया था. जांच के बाद डॉक्टरों ने बुधवार को सर्जरी शुरू की और महिला के शरीर से 100 पाउंड (45 किलो) का ट्यूमर बाहर निकाला. ट्यूमर इतना बड़ा था कि 14 डॉक्टरों को ऑपरेशन पूरा करने में 2 घंटे लग गए. ट्यूमर 4 फीट चौड़ा और 9 इंच लंबा था और इसका कुल वजन 45 किलो के करीब था.

अस्पताल के डॉ. ग्लौसियो बोचैट ने सोशल मीडिया पर ट्यूमर की कुछ तस्वीरें शेयर की हैं. तस्वीरें देखकर हर कोई हैरान है कि आखिर महिला इतने बड़े ट्यूमर के साथ कैसे पिछले 5 सालों से जी रही थी. फिलहाल, डॉक्टर्स कुछ जांच रिपोर्टों का इंतजार कर रहे हैं, जिससे पता चलेगा कि महिला को कैंसर है या नहीं. महिला अभी भी अस्पताल में भर्ती है. उसकी हालत स्थिर है. मेडिकल उपकरणों की मदद के बिना वो सांस ले रही है.

ब्राजील के न्यूज आउटलेट ‘यूओएल’ के हवाले से डॉक्टर बोचैट ने कहा- ‘यह सबसे बड़ा ट्यूमर था, जिसका मैंने ऑपरेशन किया है और निश्चित रूप से अब तक का सबसे बड़ा ट्यूमर है.’ फिलहाल, बायोप्सी के परिणाम जानने में लगभग तीन सप्ताह लगेंगे.

Share This:

Leave a Response

%d bloggers like this: