Trending Nowदेश दुनिया

PM किसान सम्मान योजना की 12वीं किस्त में हो सकती है देरी, यहां जानिए क्या है इसका कारण?

नई दिल्ली  : सरकार ने घोषणा की है कि छोटे और सीमांत किसानों को 2022 में पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त मिलेगी. सभी लाभार्थी पीएम किसान निधि योजना 2022 से जुड़े बैंक खाते के माध्यम से 2000 / – रुपये की 12वीं किस्त का भुगतान प्राप्त करने के हकदार हैं. बता दें, भारतीय नागरिक जो छोटे और सीमांत किसान हैं, वे पीएम किसान योजना के तहत वित्तीय सहायता के लिए आवेदन करने के पात्र हैं. सभी भूमिधारी किसान परिवार जिन्हें कृषि योग्य भूमि जोत के मालिक के रूप में नामित किया गया है, कार्यक्रम के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए भी योग्य हैं.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना या पीएम किसान योजना की ईकेवाईसी की समय 31 अगस्त को समाप्त हो चुकी है. ऐसे में लाभार्थी किसानों को अब केंद्रीय कार्यक्रम की 12वीं किस्त का इंतजार है. किसानों का अनुमान है कि केंद्र सरकार जल्द ही किसानों के 12वीं के भुगतान के लिए पीएम किसान योजना की रकम को उनके खाते में ट्रांसफर करेगी. लेकिन पीएम किसान सम्मान निधि योजना का पैसा उनके खाते में ट्रांसफर किए जाने में देरी होने की संभावना जताई जा रही है.

पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त में क्यों हो सकती है देरी?
पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त किसानों के खाते में आने में कुछ समय लग सकता है, क्योंकि न तो किसानों की स्थिति में राज्य से मंजूरी का इंतजार दिख रहा है और न ही एफटीओ जनरेट हो रहा है और भुगतान की पुष्टि लंबित दिखाई दे रही है. इसका मतलब है कि राज्य सरकारों ने अभी तक किसानों के दस्तावेजों के सत्यापन का काम शुरू नहीं किया है. ऐसे में किसानों को इस बार कुछ समय और इंतजार करना पड़ सकता है.

Share This:

Leave a Response

%d bloggers like this: