Trending Nowबिजनेस

STOCK MARKET OPENING : आज बाजार खुलते ही दिखी रौनक, आईटी, बैंकिंग, मेटल और फाइनेंशियल्स की तेजी

Today the market opened up brightly, IT, banking, metal and financials boomed

डेस्क। ग्लोबल बाजार के मजबूत सेंटीमेंट का असर आज घरेलू शेयर बाजार पर आ रहा है. आईटी, बैंकिंग, मेटल और फाइनेंशियल्स की तेजी ने बाजार को ऊपर चढ़ने में मदद की है. भारतीय बाजारों में आज मिडकैप, स्मॉलकैप के साथ लार्जकैप में जोरदार तेजी देखी जा रही है और इसने बाजार को ऊपर खींचा है

कैसे खुला आज बाजार

आज के कारोबार में बीएसई का सेंसेक्स 180.06 अंक यानी 0.33 फीसदी की गिरावट के साथ 54,544.91 पर कारोबार कर रहा है. एनएसई का निफ्टी 30.00 अंक यानी 0.18 फीसदी की उंचाई के साथ 16,270.05 पर ट्रेड कर रहा है.

ग्लोबल बाजारों में कैसा है कारोबार

ग्लोबल बाजारों में देखा जाए तो आज अमेरिकी बाजारों के डाओ फ्यूचर्स में अच्छा उछाल बना हुआ है. इससे एशियाई बाजारों का सेंटीमेंट सुधरा है और सारे एशियाई बाजार बढ़त के साथ हरे निशान में कारोबार कर रहे हैं.

सेंसेक्स के चढ़ने वाले शेयर

आज के सेंसेक्स के चढ़ने वाले शेयरों को देखें तो टाटा स्टील, ओएनजीसी, पावर ग्रिड के साथ भारती एयरटेल, एमएंडएम और एचडीएफीस के शेयर 2.1 फीसदी से लेकर 1.96 फीसदी की उछाल के साथ कारोबार कर रहे हैं.

निफ्टी में कैसा है कारोबार

एनएसई के निफ्टी के 50 में से 40 शेयरों में तेजी के साथ कारोबार देखा जा रहा है और बाकी 10 शेयरों में गिरावट देखी जा रही है. बैंक निफ्टी 234 अंक चढ़कर यानी 0.68 फीसदी की तेजी के साथ 34717 के लेवल पर कारोबार कर रहा है. आज फाइनेंशियल्स में भी शानदार ट्रेड दर्ज किया जा रहा है.

FII कर रहे खरीदारी

शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक कल के कारोबार में विदेशी संस्थागत निवेशक यानी एफआईआई मंगलवार को शुद्ध बिकवाल रहे. उन्होंने 3,960.59 करोड़ रुपये के शेयर बेच दिए जिसका असर कल के कारोबार पर आया था पर आज घरेलू निवेशकों के साथ एफआईआई भी जमकर खरीदारी कर रहे हैं.

आज के चढ़ने वाले शेयर्स 

निफ्टी के शेयरों मे यूपीएल 2.68 फीसदी और एचडीएफसी लाइफ 2.47 फीसदी की तेजी पर हैं. अदानी पोर्ट्स 1.80 फीसदी, पावर ग्रिड 1.66 फीसदी और ओएनजीसी में 1.65 फीसदी की बढ़त के साथ कारोबार हो रहा है.

आज के गिरने वाले शेयर्स

एशियन पेंट्स 2.19 फीसदी, सिप्ला 1.43 फीसदी और एचयूएल 0.65 फीसदी टूटकर कारोबार कर रहे हैं. एलएंडटी 0.4 फीसदी और इंफोसिस 0.38 फीसदी चढ़कर कारोबार कर रहे हैं.

Share This:

Leave a Response

%d bloggers like this: