Trending Nowअन्य समाचार

काले हो चुके चांदी के जेवरों और बर्तनों को घर बैठे-बैठे आसानी से चमकाएं, नए जैसे आएंगे नज़र

डेस्क : चांदी के गहने और बर्तन घर में रखे-रखे काले पड़ जाते हैं। जो देखने में बेहद खराब लगते हैं। कई बार लोगों को उन गहनों को पहनने का मन करता है, लेकिन उसमे आए कालेपन की वजह से लोग उसे नहीं पहनते। ऐसे में वे रखे रखे बेकार हो जाते हैं। ऐसे में आप उन्हें घर बैठे-बैठे साफ कर सकते हैं। आप इन घरेलू टिप्स की मदद से घर बैठे मिनटों में चांदी के गहनों या बर्तन को नए जैसा चमका सकते हैं।

बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा एक नेचरल क्लींजर है। बेकिंग सोडा को गर्म पानी में डालकर पतला सा पेस्ट बना लीजिए। इस पेस्ट को चांदी के जेवर या बर्तन पर लगाएं और किसी स्क्रब या ब्रश की सहायता से रगड़ें। इससे चांदी का कालापन दूर होगा और वो चमक उठेगी।

व्हाइट विनेगर
व्हाइट विनेगर को गर्म पानी में डालकर उसमें थोड़ा सा नमक मिलाएं और इस घोल में चांदी का जेवर और बर्तन डाल दें। 15 मिनट के बाद चांदी के जेवर को निकाल कर साफ़ पानी से धो लजिए और फिर कॉटन के कपड़े से पोछ लें अब जेवर या बर्तन एकदम नए चांदी की तरह नज़र आएंगे।

एल्युमिनियम फॉयल
खाना पैक करने वाला एल्युमिनियम फॉयल भी चांदी के सामान को चमका कर नए जैसा कर देगा। एक लीटर पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं। इस पानी में चांदी के जेवर डाल दें। कुछ देर रहने दें और फिर उसको पानी से निकाल कर एल्युमिनियम फॉयल से रगड़ें। इससे चांदी का कालापन दूर हो जाएगा।

टूथपेस्ट
टूथपेस्ट सिर्फ आपके दांतों को ही नहीं चमकाता, बल्कि चांदी के सामान को भी चमकाने की ताकत रखता है। किसी पुराने टूथब्रश पर टूथपेस्ट लगाकर अपनी पायल या किसी सिक्के या बर्तन पर रगड़ें। उसे अच्छी तरह रगड़ने के बाद इस चांदी को गर्म पानी में डाल दीजिए और कुछ वक्त बाद साफ पानी से धो लीजिए। चांदी हो गया एकदम नए जैसा।

Share This:

Leave a Response

%d bloggers like this: