Trending Nowशहर एवं राज्य

RAJPATH NEW NAME : दिल्ली के राजपथ का नाम बदला, ‘कर्तव्य पथ’ के नाम से जानेंगे लोग, जानें इसके पीछे PM मोदी की मंशा …

RAJPATH NEW NAME: Delhi’s Rajpath renamed, people will know the name of ‘Duty Path’, know PM Modi’s intention behind it…

नई दिल्ली। दिल्ली में राजपथ का नाम ‘कर्तव्य पथ’ करने के प्रस्ताव को अनुमति देने के लिए नगर पालिका परिषद में बुधवार को एक विशेष बैठक हुई. वही NDMC के पदाधिकारियों ने इस बैठक में ”राजपथ का नाम बदलकर कर्तव्य पथ करने प्रस्ताव को अनुमति दे दी हैं।”

उल्लेखनीय है कि ब्रिटिश शासन के दौरान राजपथ को किंग्सवे के नाम से जाना जाता था. वर्तमान में जिस रोड पर प्रधानमंत्री का आवास स्थित है, 2015 में उसका नाम रेसकोर्स रोड से बदलकर लोक कल्याण मार्ग कर दिया गया.

2017 में डलहौजी रोड का बदला गया था नाम –

उसी साल औरंगजेब रोड का नाम बदलकर एपीजे अब्दुल कलाम मार्ग कर दिया गया था. साल 2017 में डलहौजी रोड का नाम बदलकर दारा शिकोह मार्ग कर दिया गया. साथ ही तीन मूर्ति चौक का नाम बदल कर 2018 में तीन मूर्ति हैफा चौक कर दिया गया. हालांकि, अकबर रोड का नाम बदलने के लिए कईं प्रस्ताव आए हैं, लेकिन अभी तक कुछ नहीं किया गया है. आपको बता दें कि इस साल 15 अगस्त को लाल किले से अपने संबोधन के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने औपनिवेशिक मानसिकता से जुड़ी सभी निशानियों को खत्म करने पर जोर दिया था. अंग्रेजों की निशानी को मिटाने की लाल किले सी छेड़ी गई इस मुहिम में अब राजपथ का नाम बदला गया है.

 

Share This:

Leave a Response

%d bloggers like this: