Trending Nowशहर एवं राज्य

कांग्रेस के राष्ट्रीय अधिवेशन की तैयारियां पूरी : दिल्‍ली से आएगा 30 चार्टर्ड विमान और लग्जरी गाड़ियों का काफिला

रायपुर। नवा रायपुर में 24 फरवरी से होने वाले कांग्रेस के राष्ट्रीय अधिवेशन की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं। यहां राज्योत्सव स्थल व इसके आस-पास 15 लाख वर्गफीट से अधिक क्षेत्रफल में अधिवेशन के लिए एयर कंडीशनर डोम तैयार किया गया है। छह अलग-अलग डोम और टेंट सिटी बन चुकी है। अलग-अलग डोम में राष्ट्रीय अधिवेशन के लाइव प्रसारण के लिए बड़ी एलईडी स्क्रीन लगाई गई है। यहां केटरिंग और डोम के लिए दिल्ली की एक कंपनी को जिम्मेदारी सौंपी गई है, वहीं भोजन व्यवस्था के लिए छह अलग-अलग फर्मों को जिम्मेदारी मिली है। कांग्रेस के तीन दिवसीय राष्ट्रीय अधिवेशन में कोलकाता, दिल्ली और केरल के लगभग 500 रसोइयों की टीम 15 हजार लोगों का खाना पकाएंगे। विशिष्‍ट श्रेणी के नेताओं को कांटिनेंटल खाने के साथ छत्तीसगढ़ी पकवान भी परोसा जाएगा।

Chhattisgarh Crimes

कांग्रेस की पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी के लिए एक दर्जन छत्तीसगढ़ी व्यंजनों की सूची नवा रायपुर के मेफेयर रिसोर्ट को सौंपी गई है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मेफयेर रिसोर्ट में ही रुकेंगे। राष्ट्रीय अधिवेशन के लिए अलग-अलग समितियों की जिम्मेदारियां तय की जा चुकी हैं। इन समितियों की लगातार तीन-चार बैठकें भी हो चुकी हैं। अधिवेशन के लिए 12 हजार कमरे, 1500 से ज्यादा बड़ी गाडियां आरक्षित हो चुकी है। दिल्ली, मुंबई की उड़ानें इस अधिवेशन के लिए पैक हो चुकी है।

30 चार्टर्ड विमान उतरेंगे, 10 स्पेशल फ्लाइट आज

राष्ट्रीय अधिवेशन के लिए 30 चार्टर्ड फ्लाइट की आवाजाही माना एयरपोर्ट में होगी। गुरूवार को 10 विशेष विमानों से अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के आला पदाधिकारी पहुंच रहे हैं। माना एयरपोर्ट में विशेष विमानों की आवाजाही तीन दिनों तक लगातार जारी रहेगी। इस दरमियान निजी विमानों को उतरने की अनुमति नहीं दी गई है।

दिल्ली से बुलेट प्रुफ कार और लग्जरी गाड़ियां

अधिवेशन के लिए रेलवे व सड़क मार्ग से दिल्ली से स्पेशल बुलेट प्रुफ गाड़ियां आ रही हैं, वहीं राजधानी में 300 लग्जरी बसों को आरक्षित किया गया है। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के पदाधिकारियों व सदस्यों के लिए लग्जरी गाड़ियों की व्यवस्था की गई है। होटलों से ज्यादातर पदाधिकारी लग्जरी बसों से रवाना होेंगे।

Share This: