Trending Nowशहर एवं राज्य

Redmi और Mi जैसे पॉपुलर मोबाइल फोन ब्रांड बनाने वाली चीन की कंपनी पर ED की कार्यवाही, जब्त हुई 5,551 करोड़ की संपत्ति

ED proceedings on Chinese company making popular mobile phone brands like Redmi and Mi, assets worth Rs 5,551 crore seized

डेस्क। प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने Redmi और Mi जैसे पॉपुलर मोबाइल फोन ब्रांड बनाने वाली चीन की कंपनी Xiaomi की करोड़ों रुपये की संपत्ति जब्त कर ली है. निदेशालय कंपनी के खिलाफ विदेशी मुद्रा प्रबंधन कानून (FEMA) के उल्लंघन से जुड़े आरोपों की जांच कर रहा है.

जब्त हुई 5,551 करोड़ की संपत्ति

ईडी ने Xiaomi India के 5,551 करोड़ रुपये मूल्य के एसेट जब्त किए हैं. कंपनी के ये पैसे कई अलग-अलग बैंकों में जमा थे. कंपनी पर FEMA के उल्लंघन के साथ-साथ, मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप है. Xiaomi India ने 2014 में भारत में काम करना शुरू किया. ये चीन की प्रमुख मोबाइल कंपनी Xiaomi के पूर्ण मालिकाना हक वाली सब्सिडियरी है. Xiaomi India ने 2015 से अपनी पेरेंट कंपनी को पैसे भेजना शुरू किया. कंपनी ने विदेशी कंपनियों को कुल 5,551.27 करोड़ रुपये भेजे.

रॉयल्टी के नाम पर भेजी रकम

ईडी का कहना है कि Xiaomi India ने इतनी बड़ी राशि रॉयल्टी चुकाने की आड़ में भेजी. इसमें एक विदेशी कंपनी Xiaomi समूह की है. जबकि दो अन्य कंपनियां अमेरिका की हैं, लेकिन इनका भी अंतिम लाभ Xiaomi की कंपनियों को ही मिला. समूह की भारतीय इकाई ने चीनी पेरेंट कंपनी के कहने पर ये राशि इन कंपनियों को ट्रांसफर की.

Share This:

Leave a Response

%d bloggers like this: