खेल खबरदेश दुनिया

CRICKET BREAKING : आईपीएल के बाद साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज खेलेगी भारतीय टीम, 7 दिग्गज खिलाड़ियों को मिल सकता है आराम

नई दिल्ली। IPL के बाद टीम इंडिया साउथ अफ्रीका के खिलाफ घरेलू टी-20 सीरीज खेलेगी। इसके बाद भारतीय टीम एक टेस्ट, 3 वनडे और 3 टी-20 मुकाबलों की सीरीज खेलने आयरलैंड और इंग्लैंड दौरे पर रवाना होगी। 3 सप्ताह के इस महत्वपूर्ण दौरे से पहले कुछ बड़े खिलाड़ियों को आराम देने की बात सामने आ रही है।

सूत्र के मुताबिक कप्तान रोहित शर्मा, उप-कप्तान केएल राहुल, विराट कोहली, ऋषभ पंत, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और रवींद्र जडेजा आराम पाने वाले खिलाड़ियों की सूची में शामिल हैं। बताया गया है कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाली घरेलू टी-20 सीरीज के सारे मुकाबलों में ये सभी प्लेयर्स हिस्सा नहीं लेंगे। इस सीरीज में बायो-बबल नहीं होगा।

वर्कलोड मैनेजमेंट प्रोग्राम तैयार कर रहा है BCCI
भारतीय टीम को IPL 2022 के बाद 9 से 19 जून के बीच पांच शहरों में पांच टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों की सीरीज खेलनी है। इसके बाद टीम को आयरलैंड और इंग्लैंड के दौरे पर जाना है। ऐसे में वर्कलोड को ध्यान में रखते हुए भारत की टीम के प्रमुख खिलाड़ियों को आराम दिया जाएगा।

हालांकि कुछ प्लेयर्स की फॉर्म टीम के लिए लगातार चिंता का विषय बनी हुई है। टी-20 वर्ल्ड कप के दौरान आउट ऑफ फॉर्म प्लेयर्स के साथ मैदान पर उतरना टीम को भारी पड़ सकता है।

सूत्र के अनुसार, BCCI प्रभावी वर्कलोड मैनेजमेंट प्रोग्राम तैयार कर रहा रहा है, ताकि IPL में लंबे अरसे तक बायो-बबल में रहने के बाद खिलाड़ी तरोताजा होकर टीम इंडिया का हिस्सा बन सकें।

राहुल द्रविड की होगी महत्वपूर्ण भूमिका
यह भी सामने आ रहा है कि खिलाड़ियों को कितनी अवधि तक आराम दिया जाए, इसका फैसला टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड से बात करने के बाद ही लिया जाएगा।

दरअसल टीम काफी समय से साल के अंत में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप पर फोकस कर रही है और उसके लिए खिलाड़ियों का मानसिक और शारीरिक तौर पर फिट होना अनिवार्य है। बायो-बबल में होने वाली थकान को देखते हुए आराम का फैसला लिया गया है। टीम इंडिया लंबे अरसे से ICC ट्रॉफी नहीं जीत सकी है और द्रविड इसके लिए रणनीति तैयार कर रहे हैं।

हार्दिक पर फैसला बाकी

यह देखना दिलचस्प होगा कि हार्दिक पांड्या के भविष्य पर क्या निर्णय होता है। हार्दिक पंड्या की प्रोफेशनल क्रिकेट में वापसी IPL 15 से हुई है। वह IPL में लगातार अच्छा परफॉर्म कर रहे हैं। 6 मुकाबलों में उनके बल्ले से 74 की औसत से 295 रन निकले हैं।

साथ ही वह 145 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी भी कर रहे हैं। यह निर्णय जल्दी लिए जाने की उम्मीद है कि IPL के लंबे सत्र के बाद हार्दिक घरेलू साउथ अफ्रीकी दौरे के लिए चुने जाएंगे या सीधे आयरलैंड में T20I सीरीज के दौरान मैदान में उतरेंगे।

हार्दिक पांड्या टी-20 वर्ल्ड कप 2021 के बाद से टीम इंडिया से बाहर हैं । फिलहाल वे गुजरात टाइटन्स के कप्तान हैं और उनकी कप्तानी में टीम टॉप पर चल रही है।

 

Share This:

Leave a Response

%d bloggers like this: