Trending Nowशहर एवं राज्य

CHHATTISGARH WEATHER : धूप और बारिश का संगम, छत्तीसगढ़ के जिलों में बदला मौसम, जानें कैसे रहेगा आगे का तापमान

The confluence of sunshine and rain, the weather changed in the districts of Chhattisgarh, know how the temperature will be ahead

रायपुर। स्थानीय मौसमी तंत्र के प्रभाव से छत्तीसगढ़ के कई जिलों में बुधवार दोपहर बारिश हुई। कोरिया, गौरेला-पेंड्रा-मरवाही जिले में तेज अंधड़ के साथ पानी बरसा। सरगुजा संभाग के अधिकतर जिलों में बादल छाए हुए हैं। वहां हल्की धूप भी है। कई जिलों में बरसात की वजह से प्रदेश का मौसम एक महीने पहले जैसा हो गया है। कहीं भी अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक नहीं हुआ है।

बुधवार दोपहर बाद तक तेज धूप रहा। करीब 3 बजे से मौसम में बदलाव शुरू हुआ। सरगुजा और बिलासपुर संभाग के कुछ जिलों में अंधड़ उठा। उसके साथ गरज-चमक के साथ बरसात भी शुरू हो गई। कोरिया और पेण्ड्रा रोड में ठीकठाक पानी बरसा है। संभाग के कुछ अन्य जिलों में बूंदाबादी की सूचना है। कई गांवों-कस्बों में पेड़ की डालियां टूट गई हैं। इसकी वजह से बिजली बाधित हुई।

मौसम विभाग ने रायपुर में भी अंधड़ और हल्की बरसात की संभावना जताई है। इसकी वजह से प्रदेश के अधिकांश हिस्सों का तापमान सामान्य हो गया है। बुधवार शाम 4 बजे रायपुर का तापमान 38.4 डिग्री सेल्सियस है। बिलासपुर में 39.4 डिग्री सेल्सियस, दुर्ग में 37.3, अंबिकापुर में 36.6 और पेण्ड्रा रोड में 29.8, राजनांदगांव में 35.7 और जगदलपुर में 31.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ है।

8 मई तक अंधड़ और बरसात की चेतावनी –

मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण-पूर्व उत्तर प्रदेश के ऊपर एक ऊपरी हवा का चक्रवाती घेरा मौजूद है। वहीं पंजाब से बांग्लादेश तक एक द्रोणिका भी विस्तारित है। एक उत्तर-दक्षिण द्रोणिका भी पूर्वी विदर्भ से अंदरुनी तमिलनाडु तक स्थित है। इनके प्रभाव से पांच मई को छत्तीसगढ़ में एक-दो स्थानों पर हल्की वर्षा अथवा गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। प्रदेश में एक-दो स्थानों पर अंधड़ भी चल सकता है। मौसम विभाग ने बताया है कि इसमें 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है।

अभी लू से राहत मिलेगी –

बताया जा रहा है, अभी हुई बरसात और हवाओं की वजह से लू के थपेड़ों से राहत मिलेगी। पांच मई को भी अधिकतम तापमान में कोई बड़ा परिवर्तन होने की संभावना नहीं बन रही है। मौसम विभाग ने 8 मई तक अंधड़ और आसमानी बिजली गिरने की संभावना जताते हुए यलो अलर्ट जारी किया है।

Share This:

Leave a Response

%d bloggers like this: