Trending Nowशहर एवं राज्य

CG EXAM : PRSU ने बिन बतायें किए बदलाव, परीक्षा देने पहुंचे छात्र

 

CG EXAM: PRSU made changes without informing, students came to take the exam

रायपुर। पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय में संचालित अध्ययनशाला यूनिवर्सिटी टीचिंग डिपार्टमेंट (यूटीडी) में प्रवेश के लिएबुधवार से प्रवेश परीक्षा शुरू हुई। विश्वविद्यालय प्रबंधन ने प्रवेश परीक्षा तिथियों में बदलाव किए हैं, लेकिन इसकी सूचना छात्रों कोनहीं दी गई।

विश्वविद्यालय की तरफ से जारी समय सारणी के मुताबिक 19 जून को दूसरी पाली में फोरेंसिक साइंस में प्रवेश के लिए परीक्षा थी, इस परीक्षा के विश्वविद्यालय प्रबंधन ने रद कर दिया है, लेकिन छात्रों को इसकी सूचना नहीं दी गई। जब छात्र परीक्षा देने के लिएविश्वविद्यालय पहुंच गए तब पता चला परीक्षा रद कर दी गई है। विश्वविद्यालय की इस कार्यशैली को लेकर छात्रों में नाराजगी भी देखीगई।

छात्रों का कहना है कि हम दूर से सिर्फ परीक्षा देने के लिए आए हैं। किरायाभाड़ा लगा, साथ ही समय भी बर्बाद हुआ, प्रबंधन कोइसकी कोई चिंता नहीं हैं। गौरतलब है कि पीआरएसयू यूटीडी में संचालित 38 विषयों में प्रवेश के लिए परीक्षा आयोजित की जा रहीहै।

जानकारी के मुताबिक शिक्षा सत्र 2024-25 के तहत यूटीडी प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया अप्रैल में शुरू की गई थी। इस बार भीसाइंस में प्रवेश के लिए ज्यादा स्पर्धा है।एमएससी फिजिक्स, एमएससी केमेस्ट्री और एमएससी मैथ्स के लिए सीटों की तुलना में चारसे पांच गुना ज्यादा आवेदन मिले हैं।

वहीं आर्ट्स के विषय जैसेभाषा विज्ञान, प्राचीन भारतीय इतिहास समेत अन्य विषयों में आवेदन कम मिले हैं। पिछले कुछ वर्षों सेआर्ट्स की तरफ छात्रों का रुझान कम हुआ है। इस वजह से कुछ विषयों में सीटें खाली रह जाती है। विश्वविद्यायल में संचालित विभिन्नपाठ्यक्रम के लिए 1500 से अधिक आवेदन मिले हैं।

दो पालियाें में हो रही परीक्षा

यूटीडी प्रवेश परीक्षा दो पालियों में हो रही है। प्रथम पाली दोपहर एक से दो बजे तक और दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर साढ़े तीन सेसाढ़े चार बजे तक है। परीक्षा के लिए 50 प्रश्न निर्धारित किए गए हैं।

यूटीडी में शुरू हो रहे नए पाठ्यक्रम की परीक्षा स्थगित

पीआरएसयू यूटीडी में इस शिक्षा सत्र से फोरेंसिक साइंस, होटल मैनेजमेंट, एमकाम और एमए सिंधी चार पीजी पाठ्यक्रम शुरू हो रहेहैं। इन पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए होने वाली परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है। विश्वविद्यालय प्रबंधन की तरफ से जारी समयसारणी में इन पाठ्यक्रमों के प्रवेश परीक्षा की तिथियां तय है, लेकिन प्रबंधन ने छात्रों को सूचना बगैर परीक्षा नहीं कराने का निर्णय लेलिया है।छात्र प्रवेश परीक्षा तय तिथि को पहुंच रहे हैं।अधिकारियों ने बताया कि शुरू हो रहे चार नए कोर्स के लिए बाद में परीक्षा लीजाएगी, इसकी जानकारी छात्रों को बाद में देंगे।

Advt_07_002_2024
Advt_07_003_2024
Advt_14june24
july_2024_advt0001
Share This: