Trending Nowशहर एवं राज्य

CG ELECTION 2023 : गोंडवाना गणतंत्र पार्टी ने 2 सीटों में अपने प्रत्याशी किए घोषित, गठबंधन का पत्ता भी खोला

CG ELECTION 2023: Gondwana Ganatantra Party declared its candidates in 2 seats, opened alliance card

रायपुर। छत्तीसगढ़ के आदिवासी बाहुल्य इलाक़ों ख़ासकर सरगुजा संभाग और कोरबा लोकसभा में आने वाली विधानसभा में गोंडवाना गणतंत्र पार्टी पिछले कुछ चुनाव से अच्छा प्रदर्शन कर रही है। अपने बढ़ते जनाधार और लोगों के समर्थन से उत्साहित गोंडवाना गणतंत्र पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी ने छत्तीसगढ़ दो सीटों पर अपने प्रत्याशी का ऐलान कर दिया है। साथ में अपने गठबंधन का पत्ता भी खोल दिया है।

गोंडवाना गणतंत्र पार्टी की नींव रखने वाले दिवंगत हीरा सिंह मरकाम के बेटे और पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष तुलेश्वर सिंह मरकाम ने अपने दो प्रत्याशियों के नाम का ऐलान कर दिया है, जिसमें भरतपुर-सोनहत से पार्टी ने श्याम सिंह मरकाम को टिकट दिया है। इसके अलावा कोरबा संसदीय क्षेत्र में ही आने वाली पाली तानाखार सीट से पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष तुलेश्वर सिंह मरकाम प्रत्याशी होंगे। पाली तानाखार सीट से पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष स्वर्गीय हीरा सिंह मरकाम गोंगपा की टिकट से विधायक रह चुके हैं।

भरतपुर-सोनहत मे गोंगपा चुनौती –

भरतपुर-सोनहत मे पिछले तीन चुनाव नतीजे का इतिहास उठा कर देख लिया जाए तो तीन ही चुनाव में गोंडवाना गणतंत्र पार्टी का वोट प्रतिशत बढ़ा है। इसलिए गोंड बाहुल्य इस सीट में गोंडवाना प्रदेश के दोनों प्रमुख दल के लिए चुनौती साबित हो सकती है। आकंड़ों की बात करें तो इस सीट मे 2013 के चुनाव में गोंडवाना गणतंत्र पार्टी को जहां 18000 वोट मिले थे।

2018 के विधानसभा चुनाव में वोटों की संख्या बढ़कर 27000 पहुंच गई थी और दोनों ही बार गोंगपा प्रत्याशी तीसरे स्थान पर रही है। उधर, तुलेश्वर सिंह मरकाम ने बताया कि बसपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष से चर्चा के बाद ही गठबंधन पर कुछ फ़ाइनल हो सकेगा।

 

 

 

 

 

Share This: