Trending Nowशहर एवं राज्य

CG ELECTION 2023 : पूर्व कलेक्टर नीलकंठ टेकाम भाजपा में शामिल, BJP को मिलेगा कितना फायदा ?

CG ELECTION 2023: Former collector Neelkanth Tekam joins BJP, how much benefit will BJP get?

रायपुर। छत्तीसगढ़ के 2008 बैच के आइएएस अफसर नीलकंठ टेकाम ने बीजेपी ज्वाइन कर लिया है। छत्तीसगढ़ प्रदेश भाजपा प्रभारी ओम माथुर ने नीलकंठ टेकाम को भाजपा की सदस्यता दिलाई। बता दें कि नीलकंठ टेकाम के वीआरएस (वोलंटरी रिटायरमेंट स्कीम) के आवेदन पर केंद्र सरकार ने 17 अगस्त 2023 को मंजूरी दे दी थी। बताया जा रहा है कि टेकाम भाजपा के प्रत्याशी के रूप में केशकाल या कोंडागांव से चुनाव लड़ सकते हैं। कांकेर के अंतागढ़ के सरईपारा निवासी टेकाम की इलाके में काफी सक्रियता है। पूर्व आइएएस ओपी चौधरी के बाद टेकाम दूसरे आइएएस हैं, जिन्होंने भाजपा की सदस्यता के लिए नौकरी से वीआरएस लिया है।

गौरतलब है कि नीलकंठ टेकाम ने मई 2023 में ही वीआरएस के लिए आवेदन कर दिया था। तभी से तय था कि वह भाजपा में शामिल होंगे। वह अभी संचालक कोष एवं लेखा के पद पर कार्यरत थे और उनकी नौकरी 2028 तक है। उन्होंने कोंडागांव कलेक्टर रहते हुए नीति आयोग के निर्देश पर काम किया और आकांक्षी जिलों में कोंडागांव को नंबर वन जिला बनाया था।

पहले भी दे हैं इस्तीफा

नीलकंठ टेकाम संयुक्त मध्य प्रदेश के दौरान भी विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए इस्तीफा दिए थे। उस समय वह बड़वानी एसडीएम के पद पर थे। उन्होंने निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में नामांकन भी दाखिल किया था। बाद में तत्कालीन मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने हस्तक्षेप कर नामांकन वापस कराया था।

छात्र राजनीति से जुड़े रहे टेकाम

नीलकंठ टेकाम 1990 के दशक में समाजशास्त्र से एमए कर रहे थे, तब वह छत्तीसगढ़ शासकीय गवर्मेंट कालेज कांकेर में छात्रसंघ अध्यक्ष में चुने गए थे। अविभाजित मध्य प्रदेश में 1994 में एसटी श्रेणी में पीएससी टापर बने। वर्ष 2008 में उन्हें आइएएस अवार्ड किया गया था

Share This: