Trending Nowशहर एवं राज्य

CG CM FACE OF BJP : भाजपा की सरकार बनी तो सीएम का चेहरा कौन ? रेस में दौड़ रहे 5 दिग्गज ..

CG CM FACE OF BJP: If BJP government is formed then who will be the face of CM? 5 legends running in the race..

रायपुर। विधानसभा चुनाव परिणाम से पहले भाजपा के राजनीतिक पटल पर 5 नामों पर चर्चा बड़े जोरशोर से शुरू हो गई है। छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023 दो चरणों में हुए हैं। पहले फेज के लिए 7 नवंबर और दूसरे फेज के लिए 17 नवंबर को वोटिंग हुई थी। राज्य विधानसभा चुनाव का रिजल्ट 3 दिंसबर को घोषित किया जाएगा।

राजनीतिक जानकारों और भाजपा की मंशा पढ़ने वालों का कहना है कि अगर बीजेपी सरकार बनी तो ये 5 नेता सीएम की रेस में सबसे आगे? छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने इस बार सीएम चेहरा घोषित नहीं किया है। पार्टी ने संगठन के नाम पर सामूहिक नेतृत्व में विधानसभा का चुनाव लड़ा है।

विधानसभा चुनाव की वोटिंग के बाद दोनों राजनीतिक दलों ने अपनी-अपनी जीत के दावे किए हैं। बीजेपी ने दावा किया है कि इस बार राज्य में बंपर वोटिंग हुई है जिसका मतलब है कि राज्य में सत्ता परिवर्तन होगा। राज्य में किसकी सरकार बनेगी इसका फैसला 3 दिसंबर को होगा। हालांकि राज्य में कई तरह की अटकलें लगाई जा रही हैं। अगर राज्य में बीजेपी की सरकार बनती है तो सीएम कौन होगा यह बड़ा सवाल है।

रमन सिंह-छत्तीसगढ़ के सबसे लंबे समय तक सीएम रहे रमन सिंह राज्य में पार्टी का सबसे बड़ा चेहरा है। अगर राज्य में फिर से बीजेपी की सरकार बनती है तो रमन सिंह भी दावेदारों की लिस्ट में शामिल होंगे। रमन सिंह को पार्टी ने राजनांदगांव से विधानसभा सीट का टिकट दिया है। रमन सिंह 2003 से 2018 तक राज्य के सीएम रह चुके हैं।

अरुण साव-बीजेपी के दावेदारों में प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव का भी नाम है। अरुण साव बिलासपुर संसदीय सीट से सांसद हैं। पार्टी ने उन्हें लोरमी विधानसभा सीट से चुनाव लड़ाया है। अगर राज्य में बीजेपी की सत्ता आती है तो अरुण साव प्रमुख दावेदारों में से एक हो सकते हैं। अरुण साव ओबीसी वर्ग से भी आते हैं।

ओपी चौधरी-रायगढ़ विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे ओपी चौधरी भी दावेदारों की लिस्ट में हैं। ओपी चौधरी को लेकर अमित शाह बड़ा बयान भी दे चुके हैं। शाह ने रायगढ़ में एक चुनावी रैली में कहा था कि आप ओपी चौधरी को विधायक बना दो बड़ा आदमी में बना दूंगा। ओपी चौधरी आईएएएस की नौकरी छोड़कर राजनीति में आए हैं।

विजय बघेल- दुर्ग सांसद विजय बघेल का नाम भी सीएम की रेस में आ सकता है। विजय बघेल को पार्टी ने पाटन विधानसभा सीट से चुनाव मैदान में उतारा है। विजय बघेल बीजेपी के घोषणा पत्र समिति के अध्यक्ष भी थे। बीजेपी ने उनके ही नेतृत्व में घोषणा पत्र तैयार किया है। विजय बघेल, छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल के खिलाफ चुनाव मैदान में हैं।

नारायण चंदेल-जांजगीर-चांपा विधानसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार नारायण चंदेल भी सीएम पद के दावेदार हो सकते हैं। नारायण चंदेल, नेता प्रतिपक्ष की भूमिका में थे। नारायण चंदेल के अलावा, सीनियर नेता रामविचार नेताम और विष्णु देव साय भी सीएम पद के दावेदारों में आ सकते हैं।

Share This: