Trending Nowदेश दुनियाशहर एवं राज्य

BIG NEWS : बांग्लादेश को बिजली सप्लाई करेगा अडानी ग्रुप, दिसंबर तक पूरा होगा ट्रांसमिशन लाइन का काम

BIG NEWS: Adani Group to supply electricity to Bangladesh, transmission line work to be completed by December

झारखंड। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना इन दिनों भारत के चार दिवसीय दौरे पर हैं. अपने दौरे में शेख हसीना न सिर्फ राजनीतिक हस्तियों से मुलाकात कर रही हैं, बल्कि बांग्लादेश में निवेश के लिए कई बड़े भारतीय बिजनेसमैन से भी मुलाकातें कर रहीं हैं. ऐसी ही एक मुलाकात शेख हसीना और इंडियन बिजनेस टाइकून गौतम अडानी के बीच हुई.

दिसंबर तक पूरा होगा ट्रांसमिशन लाइन का काम –

मुलाकात में अडानी ने बताया कि झारखंड के गोड्डा पावर प्रोजेक्ट के तहत बिछाई जा रही ट्रांसमिशन लाइन का काम दिसंबर तक पूरा हो जाएगा. इसके बाद अडानी समुह की कंपनी ‘अडानी पावर’ ने इस ट्रांसमिशन लाइन के जरिए झारखंड के गोड्डा से बांग्लादेश पावर डेवलपमेंट बोर्ड (BPDB) को बिजली की सप्लाई कर शुरू कर देगी.

गौतम अडानी ने tweet कर दी जानकारी –

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री से मुलाकात के बाद गौतम अडानी ने ट्वीट कर लिखा, ‘दिल्ली में बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना से मुलाकात करना सम्मान की बात है. बांग्लादेश के लिए उनका विज़न प्रेरणादायक और साहसिक है. हम अपनी 1600 मेगावाट की गोड्डा पावर प्रोजेक्ट और बांग्लादेश को समर्पित ट्रांसमिशन लाइन को 16 दिसंबर 2022 को देश के विजय दिवस तक चालू करने के लिए प्रतिबद्ध हैं.’

अडानी पावर द्वारा झारखंड के गोड्डा में स्थित 1600 मेगावाट के थर्मल पावर प्लांट से बांग्लादेश को बिजली का निर्यात दिसंबर तक शुरू किया जा सकता है. बांग्लादेश को समर्पित ट्रांसमिशन लाइन को 16 दिसंबर 2022 को देश के विजय दिवस तक चालू करने की योजना है.

भारत का अहम साझीदार है बांग्लादेश –

बांग्लादेश भारत की ‘नेबरहुड फर्स्ट पॉलिसी’ एक अहम साझीदार है. दोनों देशों के बीच अपसी सहयोग बहुत ही मजबूत है. भारत-बांग्लादेश के बीच व्यापारिक, सामरिक, सांस्कृतिक संबंध हैं. दोनों देशों के बीच पिछले पांच सालों में द्विपक्षीय व्यापार 9 अरब डॉलर से बढ़कर 18 अरब डॉलर हो गया है.

राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री से भी की मुलाकात –

इस बीच शेख हसीना ने राष्ट्रपति भवन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू से मुलाकात की. राष्ट्रपति भवन पहुंचने पर उनका स्वागत पीएम मोदी ने किया. इस दौरान दोनों के बीच सात समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए. प्रधानमंत्री से मुलाकात के दौरान शेख हसीना ने बांग्लादेश की आजादी के नायक रहे शेख मुजीबुर्रहमान के ऐतिहासिक भाषणों का भारतीय भाषाओं में अनुवाद सौंपा.

Share This:

Leave a Response

%d bloggers like this: