Trending Nowशहर एवं राज्य

BHARAT JODO DAY-02 : यात्रा के पहले दिन क्या-क्या हुआ ?, आज क्या करने वाले है राहुल गांधी खास, देखें LIVE

BHARAT JODO DAY-02 : What happened on the first day of the journey?, What is Rahul Gandhi going to do today, watch LIVE

डेस्क। कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा का आज दूसरा दिन है। यात्रा गुरुवार को सुबह 7 बजे कन्याकुमारी के अगस्तीस्वरम से शुरू हो गई। यह यात्रा नगरकोइल तक होगी। इस दौरान राहुल कई जगहों पर महिला एक्टिविस्ट और दलित एक्टिविस्ट से भी संवाद करेंगे।

इससे पहले बुधवार को यात्रा की शुरुआत के दौरान राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर जमकर निशाना साधा था। वे कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा था कि भारत जोड़ो यात्रा महान विरासत वाली हमारी महान पार्टी कांग्रेस के लिए ऐतिहासिक अवसर है। मुझे विश्वास है कि इससे हमारे संगठन का कायाकल्प होगा। भारतीय राजनीति के लिए यह पल परिवर्तनकारी साबित होगा।

इससे पहले राहुल गांधी ने बुधवार को 3,570 किमी लंबी भारत जोड़ो यात्रा की शुरुआत की। यह यात्रा 150 दिन चलेगी और देश के 12 राज्यों से होकर गुजरेगी। इस दौरान राहुल गांधी ने कहा कि भारत के राष्ट्रीय ध्वज पर भाजपा और आरएसएस द्वारा हमला किया जा रहा है। ये लोग इसे अपनी निजी संपत्ति समझते हैं। राहुल गांधी ने बीजेपी और संघ पर धर्म और भाषा के आधार पर भारत को विभाजित करने का आरोप लगाया।

विपक्ष का कोई नेता नहीं डरने वाला – राहुल गांधी –

राहुल गांधी ने कहा कि देश की हर एक संस्था पर हमले हो रहे हैं और भाजपा और आरएसएस प्रवर्तन निदेशालय, केंद्रीय जांच ब्यूरो और आयकर विभाग का इस्तेमाल कर विपक्ष को डराने की कोशिश कर रहे हैं। राहुल ने कहा, समस्या ये है कि ये लोग भारत के लोगों को नहीं समझते। भारत के लोग डरते नहीं है। इससे फर्क नहीं पड़ता आप कितने घंटे भी पूछताछ कर लीजिए। विपक्ष का एक भी नेता बीजेपी से डरने वाला नहीं है।

राहुल गांधी ने कहा कि भारत सबसे बुरे आर्थिक संकट से दौर से गुजर रहा है। देश में बेरोजगारी अपने उच्चतम स्तर पर है। देश आपदा की ओर बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि लाखों लोग महसूस करते हैं कि देश को एक साथ लाने के लिए कदम उठाने की जरूरत है और इसलिए ‘भारत जोड़ी यात्रा’ निकाली जा रही है। राहुल ने आरोप लगाया कि बीजेपी को लगता है कि वह धार्मिक और भाषा के आधार पर देश को बांट सकती है। उन्होंने कहा कि भारत हमेशा एकजुट रहेगा।

राहुल गांधी ने कहा, कुछ लोग ऐसे हैं, जो ध्वज को देखते हैं, वे तीन रंगों को देखते हैं। इसे कपड़े का एक टुकड़ा मानते हैं और ध्वज को सैल्यूट करते हैं, लेकिन यह उससे ज्यादा है। तिरंगा आसानी से नहीं मिला। यह हमें दिया नहीं गया। यह कोई गिफ्ट नहीं है. इसे भारत के लोगों द्वारा अर्जित किया गया है।

118 नेताओं के साथ होगी भारत जोड़ो यात्रा –

कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा 150 दिन चलेगी. ये तमिलनाडु के कन्याकुमारी से शुरू होकर जम्मू कश्मीर तक 3,570 किमी की होगी। इसमें 118 नेता शामिल होंगे। यात्रा हर दिन करीब 25 किमी की होगी। कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने बताया कि जब राहुल गांधी गुजरात और हिमाचल प्रदेश चुनाव के दौरान प्रचार करेंगे, उस दौरान यात्रा 1-2 दिन के लिए थम सकती है।

यात्रा के पहले दिन क्या क्या हुआ? –

राहुल गांधी बुधवार को तमिलनाडु के श्रीपेरुमबुदुर शहर पहुंचे। यहां कांचीपुरम में वे अपने पिता राजीव गांधी के शहीद स्मारक पर प्रार्थना सभा में शामिल हुए थे। यहीं राजीव की हत्या हुई थी। इसके बाद राहुल गांधी ने विवेकानंद स्मारक का दौरा किया। उन्होंने महात्मा गांधी मंडपम में प्रार्थना सभा में हिस्सा लिया। यहां राहुल गांधी को तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन, छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने तिरंगा थमाया। इसके बाद राहुल गांधी ने कांग्रेस नेताओं के साथ बीच रोड तक मार्च किया और औपचारिक तौर पर यात्रा की शुरुआत की थी।

Share This:

Leave a Response

%d bloggers like this: