Trending Nowदेश दुनिया

Asian Wrestling Championships Breaking : एशियन चैम्पियनशिप में छा गए भारतीय पहलवान, रवि दहिया का गोल्ड मेजल पर कब्जा, बजरंग को सिल्वर

 

Indian wrestler Ravi Dahiya captured the gold medal in the Asian Championship, Bajrang got the silver

डेस्क। मंगोलिया के उलानबटोर में जारी एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप में भारतीय पहलवानों ने धमाकेदार प्रदर्शन किया है। शनिवार को 57 किलोग्राम फीस्टाइल वर्ग के फाइनल में रवि दहिया ने कजाखस्तान के रखत कालजान को 12-2 से हराकर गोल्ड मेडल पर कब्जा किया। टोकियो ओलंपिक के सिल्वर मेडलिस्ट रवि का इस चैम्पियनशिप में यह लगातार तीसरा स्वर्ण पदक रहा। रवि दहिया से पहले कोई भी भारतीय फ्रीस्टाइल रेसलरल यह कारनामा नहीं कर पाया था।

बजरंग-गौरव ने जीता सिल्वर –

हालांकि, टोक्यो ओलंपिक के कांस्य पदक विजेता बजरंग पुनिया 65 किलोग्राम फाइनल में ईरान के रहमान मौसा अमौजदखलीली से 1-3 से हार गए और उन्हें रजत पदक से संतोष करना पड़ा। इसके अलावा गौरव बलियान को बी 79 किलो भारवर्ग में ईरानी पहलवान से हारकर सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा। वहीं सत्यव्रत कादियान (97 किलो) और नवीन (70 किलो) ब्रॉन्ज मेडल के लिए प्रतिस्पर्धा करने जा रहे हैं।

रवि फाइनल मैच के शुरुआत में कजाखस्तान के खिलाड़ी से पिछड़ रहे थे। हालांकि, उन्होंने जबरदस्त वापसी की और फ्रीस्टाइल इवेंट में विपक्षी खिलाड़ी को तकनीकी श्रेष्ठता के आधार पर मात दी। रवि हरियाणा के सोनीपत जिले के नाहरी गांव से ताल्लुक रखते हैं। रवि ने स्वर्णिम सफर में पहले जापान के रिकुतो अराई को हराया और बाद में मंगोलिया के ज़ानाबाजार जंदनबुड पर 12-5 से शानदार जीत दर्ज कर फाइनल में जगह बनाई थी।

जापानी पहलवान ने शुरू में रवि को परेशान किया लेकिन एक बार अपने प्रतिद्वंद्वी को परखने के बाद वह हावी हो गए और आखिर में तकनीकी श्रेष्ठता से जीत हासिल की। फिर सेमीफाइनल में मंगोलियाई पहलवान के खिलाफ रवि एक समय 0-4 से पीछे चल रहे थे लेकिन इसके बाद उन्होंने शानदार वापसी करके आसानी से जीत दर्ज की।

Share This:

Leave a Response

%d bloggers like this: