Trending Nowक्राइम

अमेरिका में मिलीं तमिलनाडु से चोरी की गईं 3 प्राचीन मूर्तियां, जानें क्या है पूरा मामला…

तमिलनाडु : तमिलनाडु के कुंभकोणम में एक मंदिर से चुराई गईं तीन मूर्तियां अमेरिका के संग्रहालय/नीलामी घरों में मिली हैं। इनमें कलिंगनार्थन कृष्ण की मूर्ति भी शामिल है। सीआईडी की मूर्ति ईकाई ने गुरुवार को बताया कि कलिंगनार्थन कृष्ण, विष्णु और श्रीदेवी की कांस्य प्रतिमाओं को कुंभकोणम में सुंदरा पेरुमलकोविल गांव के अरुलमिगु सौंदराराजा पेरुमाली मंदिर से चुराया गया था। पुलिस ने बताया कि करीब 60 साल पहले मंदिर में कलिंगनार्थन कृष्ण, विष्णु और श्रीदेवी की मूर्तियों के स्थान पर उनकी नकली मूर्तियां रख दी गई थीं और इतने सालों तक इस पर किसी का भी ध्यान नहीं गया।

मूर्ति इकाई के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) के.जयंत मुरली ने कहा कि जांच के बाद यह साबित हुआ है कि मूर्तियां अमेरिका में संग्रहालयों/नीलामी घरों में हैं और इकाई ने तीनों मूर्तियों को तमिलनाडु वापस लाने के लिए कागजात जमा कराए हैं। एक विज्ञप्ति में यहां बताया गया है कि कलिंगनार्थन कृष्ण की मूर्ति अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को में स्थित ‘एशियन आर्ट म्यूज़ियम’ में मिली है जबकि विष्णु की मूर्ति टेक्सास के ‘किमबेल आर्ट म्यूज़ियम’ में और श्रीदेवी की मूर्ति फ्लोरिडा के ‘हिल्स ऑक्शन हाउस’ में मिली है।

यूपी के लखनऊ में हनुमान मंदिर में तोड़फोड़
गुरुवार को ही लखनऊ के गोमती किनारे स्थित लेटे हनुमान मंदिर में तोड़फोड़ हुई है। पुलिस के मुताबिक, नशे के आदी तौफीक अहमद ने मंदिर की मूर्तियों को तोड़ा है और ध्वज भी फाड़ दिया है। मौके पर पुलिस मौजूद है और आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है। मिली जानकारी के मुताबिक, आरोपी की मानसिक स्थिति ठीक नहीं है। वह बुधवार रात लेटे हनुमान मंदिर में घुसा था। वह इतना नशे में था कि बात भी नहीं कर पा रहा था। गुरुवार को जब उसकी हालत सामान्य हुई, तब उसने अपना नाम बताया।

क्या है पूरा मामला
आरोपी युवक बुधवार रात लेटे हुए हनुमानजी मंदिर पहुंचा। मंदिर के पुजारी अमर मिश्रा के मुताबिक, युवक का कहना था कि वह दर्शन करने के लिए मंदिर आया है। इसके बाद पुजारी अपने कमरे में चले गए। इसी दौरान आरोपी युवक ने मूर्ति खंडित की और ध्वज फाड़ दिया। इस दौरान युवक को लोकल लोगों ने पकड़ लिया और पिटाई कर दी। बाद में जब मौके पर पुलिस पहुंची तो युवक को लेकर थाने चली गई। एडीसीपी का कहना है कि इस मामले में जांच की जा रही है।

Share This:

Leave a Response

%d bloggers like this: