Trending Nowशहर एवं राज्य

छत्तीसगढ़ में छात्र हित के तीन बड़े फैसले : आत्मानंद में संस्कृत,कंम्प्यूटर अनिवार्य, वहीं स्कूलों में एक दिन छत्तीसगढ़ी के नाम

रायपुर: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शिक्षक दिवस पर छत्तीसगढ़ के छात्र छात्राओं के हित में बड़े फैसले लिए हैं. राज्य में छत्तीसगढ़ी भाषा को बढ़ावा देने के लिए सभी स्कूलों में अब सप्ताह में एक दिन छत्तीसगढ़ी और आदिवासी बोली की शिक्षा दी जाएगी. इसके लिए शैक्षणिक सामग्री भी तैयार की जा रही है. बस्तर एवं सरगुजा क्षेत्रों में वहां की स्थानीय आदिवासी बोलियों के अनुसार एवं शेष क्षेत्रों में छत्तीसगढ़ी भाषा में पाठ्य सामग्री तैयार की जा रही है. सप्ताह में एक दिन छत्तीसगढ़ी भाषा में पढ़ाई से स्थानीय भाषा को बढ़ावा मिलेगा और छात्रों में पढ़ाई के प्रति लगाव उत्पन्न होगा.

अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में भी संस्कृत
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने एक और बड़ी घोषणा करते हुए कहा है कि भारत की संस्कृति एवं परंपरा को बढ़ावा देने के लिए स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में संस्कृत विषय की भी पढ़ाई होगी.स्वामी आत्मानंद योजना के तहत संचालित सरकारी इंग्लिश मीडियम स्कूलों में अभी कक्षा पहली से 12वीं तक की पढ़ाई हो रही है. दो साल पहले शुरू हुए इन स्कूलों की बढ़ती डिमांड को देखते हुए राज्य शासन ने स्कूलों की संख्या बढ़ा दी है. दरअसल, पिछली बार विभिन्न कक्षाओं में एडमिशन को लेकर होड़ मच गई थी और तय सीटों की तुलना में आवेदनों की संख्या ज्यादा थी. यही वजह है कि अब स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूलों की संख्या 171 पहुंच गई है. जबकि, 32 नए स्वामी आत्मानंद हिंदी माध्यम स्कूल भी शुरू किए गए हैं.

शिक्षा को बढ़ावा देने नवाचार
इसके साथ ही स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में कंप्यूटर शिक्षा को भी मुख्यमंत्री ने अनिवार्य करने की बात कही है. मुख्यमंत्री बघेल ने महात्मा गांधी का जिक्र करते हुए कहा है कि ”शिक्षा ऐसी होनी चाहिए जो बालक का शारीरिक, मानसिक और बौद्धिक विकास करे और इसी को ध्यान में रखते हुए छत्तीसगढ़ सरकार शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए नवाचार को अपना रही है.”

सैलरी कितनी मिलेगी
सरकारी इंग्लिश स्कूलों में संविदा भर्ती के लिए मानदेय अच्छा है . व्याख्याता के लिए 38100 रुपए, शिक्षक 35400 रुपए, प्रधान पाठक प्राथमिक शाला को 35400 रुपए, प्रधान पाठक मिडिल स्कूल को 38100 रुपए, सहायक शिक्षक 25300 रुपए, व्यायाम शिक्षक 35400 रुपए, कम्प्यूटर शिक्षक 35400 रुपए, ग्रंथपाल को 22400 रूपए, प्रयोगशाला सहायक और सहायक ग्रेड-2 को 25300 रुपए, सहायक ग्रेड-3 के लिए 19500 रुपए का मानदेय मिलता है.

Share This:

Leave a Response

%d bloggers like this: