Trending Nowबिजनेसशहर एवं राज्य

STOCK MARKET : बजट से पहले शेयर मार्केट में मचेगी खलबली ! ये 5 फैक्टर्स पैसे डूबने से बचाएंगे

STOCK MARKET: There will be panic in the stock market before the budget! These 5 factors will save money from sinking

डेस्क। हाल के दिनों में शेयर बाजार में काफी उतार चढ़ाव देखने को मिले हैं. इस सप्‍ताह में मेटल, कैपिटल गुड्स, तेल, गैस और टेक्नोलॉजी सेक्टर ने अच्‍छा परफॉर्म किया. आने वाले दिनों में बजट पेश होने वाला है. ऐसे में अगर आप स्‍टॉक मार्केट में निवेश करते हैं तो आपको मार्केट पर नजर रखना बहुत जरूरी है क्‍योंकि बजट से पहले ऐसी कई एक्टिविटी होने वाली है, जो डाइरेक्‍ट आपके फायदा या नुकसान पहुंचा सकती है. हाल के दिनों में एफएमसीजी, हेल्थकेयर और ऑटो स्टॉक में बिकवाली हुई है.

ये 5 फैक्टर्स पर जरूर ध्‍यान दें

कॉर्पोरेट अर्निंग्स

स्‍टॉक मार्केट के निवेशकों को कॉर्पोरेट अर्निंग्स के आंकड़ों पर नजर रखना चाहिए. अगले ही सप्‍ताह 300 से ज्यादा कंपनियां दिसंबर तिमाही के नतीजे जारी करने वाली हैं. जिनमें एचडीएफसी एसेट मैनेजमेंट कंपनी, बजाज ऑटो, डॉ. रेड्डीज लैब, एक्सिस बैंक, सिप्ला, टाटा मोटर्स, एनटीपीसी, सुजूकी और बजाज फाइनेंस शामिल हैं.

अमेरिका की जीडीपी

इनवेस्टर्स को अमेरिका की जीडीपी पर भी नजर रखनी होगी क्‍योंकि वहां 2022 की चौथी तिमाही के जीडीपी आंकड़े 26 जनवरी को जारी होने वाले हैं. इसी आधार पर फेडरल रिजर्व ब्‍याज दर कम या बढ़ा सकता है. अगर फिर से ब्‍याज दर बढ़ती है तो निवेशक एक और झटके के तैयार हो जाएं.

कच्‍चे तेल की कीमतें

कच्‍चे तेल की कीमतों में एक बार फिर से तेजी आ गई है. ब्रेंट क्रूड 4 जनवरी के बाद से 10 डॉलर मजबूत हो गया है. चीन में कोविड से जुड़ी बंदिशों की वजह से भी तेल को सपोर्ट मिल रहा है. एक्सपर्ट्स कह रहे हैं कि अगर कीमतों में तेजी रहती है तो यहां निवेशक को दिक्‍कत हो सकती है.

इंडियन इकोनॉमी के हाल

ग्‍लोबल के साथ साथ आपकाे देश की इकोनॉमी के हाल भी ध्‍यान में रखना चाहिए. बैंक लोन और डिपॉजिट से जुड़े डेटा और विदेशी मुद्रा भंडार के आंकड़ों पर भी आपको ध्‍यान रखना चाहिए.

FII का निवेश

पिछले कुछ सालों से फॉरेन इंस्टीट्यूशन इनवेस्टर्स लगातार बिकवाली कर रहे थे, लेकिन हाल के दिनों में इसमें कमी देखने को मिली है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि FII चीन और हॉन्गकॉन्ग जैसे दूसरे सस्ते बाजारों की तरफ भी रुख कर रहे हैं.

feb__04
feb__03
feb__01
feb__02
jan23_01
jan23_02
dec 2
Dec
jan_advt02
jan_advt03
Share This:
%d bloggers like this: