chhattisagrhTrending Now

गर्मी मौसम में ट्रेवल करने वालों के लिए राहत की खबर, रेल प्रशासन ने की समर स्पेशल ट्रेन की सुविधा

रायपुर। छत्तीसगढ़ से होकर चलने वाली यात्री ट्रेनों में ग्रीष्मकालीन के दौरान कंफर्म बर्थ नहीं मिल रहा है। जिसके चलते रेल प्रशासन ने समर स्पेशल ट्रेन की सुविधा शुरू की है, जिससे यात्रियों को कंफर्म बर्थ उपलब्ध कराने का दावा किया गया है। रेल प्रशासन ने इन ट्रेनों में भीड़ बढ़ने पर एक्स्ट्रा कोच की सुविधा भी मुहैया कराई जाएगी।

दरअसल, गर्मी की छुट्‌टी शुरू होते ही लोगों ने पारिवारिक टूर प्लान बनाया है, जिसके चलते नियमित यात्री ट्रेनों में कंफर्म बर्थ नहीं मिल रहा है। स्थिति यह है कि ट्रेनों में कंफर्म बर्थ के लिए दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। ज्यादातर ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट 250 से 300 के पार हो गया है। ज्यादातर लोगों ने मई और जून में टूर प्लान बनाकर रिजर्वेशन करा लिया है। यही वजह है कि रेल प्रशासन ने ट्रेनों में यात्रियों की होने वाली अतिरिक्त भीड़ को देखते हुए बेहतर प्रबंधन कर यात्रियों को सहज व निर्बाध यात्रा सुविधा उपलब्ध कराने की दिशा में समर स्पेशल ट्रेन शुरू किया है। रेल प्रशासन का दावा है कि बिलासपुर रेल मंडल से गुजरने वाली सभी गाड़ियों में भीड़ की निगरानी की जा रही है। साथ ही प्रमुख स्टेशनों पर भीड़ प्रबंधन के उचित क्रियान्वयन के लिए व्यापक व्यवस्थाएं की गई हैं।

रेल प्रशासन ने बताया कि गर्मी की छुट्‌टी को देखते हुए ट्रेनों में यात्रियो की होने वाली अतिरिक्त भीड़ को ध्यान में रखते हुये उन्हें कंफर्म बर्थ के साथ यात्रा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे से विभिन्न दिशाओं के लिए ग्रीष्मकालीन स्पेशल ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है। इन ट्रेनों के परिचालन का लाभ ग्रीष्मकालीन अवकाश के दौरान अपने मूल निवास स्थान अथवा देश भ्रमण में जाने-आने वाले यात्रियों को मिल रही है। इन गाड़ियों में पीक सीजन में भी यात्रियों को कंफर्म बर्थ की सुविधाएं मिल रही है, जिससे उनको सुगम व सुहाना सफर का आनंद मिल रहा है।

 

Share This: