Trending Nowशहर एवं राज्य

RAIPUR VOTE COUNTING : 3 दिसंबर को सुबह 7 बजे खुलेगा स्ट्रांग रूम खुलेगा, काउंटिंग के लिए 16 टेबल

RAIPUR VOTE COUNTING: Strong room will open on 3rd December at 7 am, 16 tables for counting.

रायपुर। छत्तीसगढ़ में वोटिंग के बाद अब काउंटिंग की तैयारी तेज हो गई है. 3 दिसंबर को सभी 90 सीटों के लिए जिला मुख्यालय में बनाए गए मतगणना केंद्र में काउंटिंग होगी. इसके लिए तैयारियां चल रही है. इसी तरह राजधानी रायपुर में भी मतगणना की तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है. रायपुर जिले के 7 विधानसभा सीटों की एक साथ काउंटिंग होगी. लेकिन इस दौरान निर्वाचन आयोग की क्या क्या नियम कानून होंगे ये आपको आज बताते है.

3 दिसंबर को सुबह 7 बजे खुलेगा स्ट्रांग रूम खुलेगा –

दरअसल रायपुर के सेजबहार इंजीनियरिंग कॉलेज में मतगणना होनी है. इस दिन सुबह 7 बजे आब्जर्वर, रिटर्निंग ऑफिसर और अभ्यर्थी या राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में स्ट्रांग रूम खोले जाएंगे. इसकी सूचना राजनीतिक दलों को पहले ही दे दी गई है. स्ट्रांग रूम खोलने के दौरान पूरी प्रक्रिया का वीडियोग्राफी कराया जाएगा. स्ट्रांग रूम से ही ईव्हीएम मशीनों की कंट्रोल यूनिट मतगणना कक्ष तक पहुंचेगी और सुबह 8 बजे से मतों की गिनती शुरू होगी. इस दौरान मतगणना स्थल में मोबाइल में ले जाने की अनुमति नहीं दी गई है.

काउंटिंग के लिए 16 टेबल लगाए जाएंगे –

डाक मतपत्रों की गणना पहले प्रारंभ होगी. लगभग आधे घंटे बाद रिटर्निंग अधिकारी की घोषणा के बाद ईवीएम के वोटों की गिनती शुरू होगी. जबकि डाक मतपत्रों की गणना जारी रहेगी. मतगणना में प्रत्येक विधानसभा में 14 टेबल ईवीएम के लिए और 2 टेबल पोस्टल बैलेट के लिए लगाएं जाएंगे. प्रत्येक टेबल में एक सुपरवाइजर जो राजपत्रित अधिकारी रैंक का होगा साथ ही गणना सहायक भी होंगे. मतगणना दल की नियुक्ति तीन बार रेण्डमाईजेशन के बाद किया जाएगा. पहली रेण्डमाईजेशन जिला निर्वाचन अधिकारी की उपस्थिति में और दूसरा व तीसरा रेंडमाइजेशन ऑब्जर्वर की मौजूदगी में किया जाएगा.

 

Share This: