Trending Nowदेश दुनिया

पीएम मोदी आज सेंट्रल विस्टा एवेन्यू का करेंगे उद्धाटन, शाम 7 बजे से शुरू होगा कार्यक्रम

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सेंट्रल विस्टा एवेन्यू के पहले फेज का उद्घाटन करेंगे। इस क्रम में वे शाम 7 बजे इंडिया गेट पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा का अनावरण करेंगे। पीएम मोदी राष्ट्रपति भवन से इंडिया गेट तक 3 किलोमीटर लंबे कर्तव्य पथ का उद्घाटन करेंगे। विजय चौक से इंडिया गेट तक फैला हुआ सेंट्रल विस्टा एवेन्यू आठ सितंबर को आम जनता के लिए खोल दिया जाएगा। दिल्ली पुलिस ने कहा कि बच्चों सहित पैदल चलने वालों की सुरक्षा के लिए और नयी दिल्ली में यातायात की सुचारू आवाजाही सुनिश्चित करने के लिए व्यापक इंतजाम किए गए हैं।

पैदल रास्ते पर लाल ग्रेनाइट का इस्तेमाल
शहर का सबसे लोकप्रिय सार्वजनिक स्थान माने जा रहे पुनर्विकसित सेंट्रल विस्टा एवेन्यू में पैदल रास्ते पर लाल ग्रेनाइट का इस्तेमाल किया गया है, जिसके चारों ओर हरियाली है और इसका क्षेत्रफल 1.1 लाख वर्ग मीटर है। राजपथ पर 133 से अधिक प्रकाश स्तंभ, 4,087 पेड़, 114 आधुनिक संकेतक और कई बगीचे हैं। यह पहली परियोजना है, जो मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी सेंट्रल विस्टा पुनर्विकास योजना के तहत पूरी हुई है।

चार अंडरपास का निर्माण
900 से अधिक प्रकाश स्तंभ हैं, जिनमें राष्ट्रपति भवन और इंडिया गेट के बीच राजपथ पर लगे और अन्य बगीचों के प्रकाश स्तंभ शामिल हैं। प्रकाश स्तंभ का उद्देश्य सेंट्रल विस्टा को चौबीसों घंटे पैदल चलने वालों के लिये अधिक अनुकूल बनाना है। आठ सुविधा खंड बनाए गए हैं, जबकि चार पैदल यात्री अंडरपास पूरे खंड में बनाए गए हैं। इसके अलावा लाल ग्रेनाइट से बनीं 422 बेंच हैं। राजपथ के साथ 1,10,457 वर्ग मीटर में फैले नये पैदल मार्ग पर लाल ग्रेनाइट लगाए गए हैं। राजपथ पर 987 कंक्रीट के बने मोटे खंभे लगाए गए हैं और मैनहोल की संख्या 1,490 है।

दिल्ली पुलिस ने ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की
आज होने वाले कार्यक्रम के मद्देनजर दिल्ली पुलिस ने ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है। इसके मुताबिक सामान्य यातायात को शाम छह बजे से रात नौ बजे तक कुछ खास सड़कों पर आने की अनुमति नहीं दी जाएगी। पुलिस की ओर से जारी किए गए एडवाइजरी के मुताबिक के अनुसार सामान्य वाहनों को तिलक मार्ग (सी-हेक्सागन से भगवान दास रोड क्रॉसिंग तक), पुराना किला रोड (सी-हेक्सागन से मथुरा रोड तक), शेरशाह रोड (सी-हेक्सागन से मथुरा रोड तक) जैसी सड़कों पर आने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

शाम छह बजे से रात नौ बजे तक के लिए बंद रहेंगे रास्ते
ट्रैफिक पुलिस के मुताबिक डॉ.जाकिर हुसैन मार्ग (सी-हेक्सागन से सुब्रमण्यम भारती मार्ग क्रॉसिंग तक), पंडारा रोड (सी-हेक्सागन से सुब्रमण्यम भारती मार्ग क्रॉसिंग तक), शाहजहां रोड (सी-हेक्सागन से क्यू-पॉइंट तक), अकबर रोड (सी- हेक्सागोन से राउंडअबाउट मानसिंह रोड तक) और अशोक रोड (सी-हेक्सागन से आर/ए जसवंत सिंह रोड तक) को आम लोगों के वाहनों के लिए शाम छह बजे से रात नौ बजे तक के लिए बंद किया जाएगा। के जी मार्ग (सी-हेक्सागन से माधव राव सिंधिया मार्ग क्रॉसिंग तक), कॉपरनिकस मार्ग (सी-हेक्सागन से माधव राव सिंधिया मार्ग क्रॉसिंग तक) शाम छह बजे से रात नौ बजे तक बंद रहेंगे। पुलिस ने कहा कि दोपहिया, तिपहिया और चार पहिया वाले वाहनों का उपयोग करने वाले यात्रियों से अनुरोध है कि वे उसी मुताबिक अपनी यात्रा की योजना बनाएं और डब्ल्यू-पॉइंट, मथुरा रोड, अशोक रोड, क्यू-पॉइंट, पृथ्वी राज रोड, अकबर रोड, सुब्रमण्यम भारती मार्ग, एपीजे अब्दुल कलाम रोड, राजेश पायलट मार्ग जैसी सड़कों से बचें।

Share This:

Leave a Response

%d bloggers like this: