Trending Nowशहर एवं राज्य

यूक्रेन से लौटे स्टूडेंट्स से पीएम मोदी ने की मुलाकात, छात्रों ने सुनाई आपबीती

वाराणसी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को वाराणसी में यूक्रेन से लौटे छात्रों से मुलाकात की है. वतन वापस लौटे छात्रों ने पीएम से अपने अनुभव साझा किए. पीएम से मिलने वाले यह छात्र वाराणसी के साथ-साथ उत्तर प्रदेश के अन्य हिस्सों से थे.

पीएम ने की मुलाकात

‘ऑपरेशन गंगा’ के तहत वापस आए छात्र

दरअसल इन दिनों यूक्रेन और रूस के बीच युद्ध चल रहा है. ऐसे में वहां मेडीकल की पढ़ाई कर रहे करीब 20 हजार भारतीयों को पीएम मोदी ने ऑपरेशन गंगा के तहत वहां से निकाला है. भारत सरकार वहां फंसे अपने छात्रों और नागरिकों की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है. इसी लिए यूक्रेन के पड़ोसी देशों से बातचीत कर सभी भारतीयों को सफल वापस लाने का काम तेजी से हो रहा है.

ऐसे काम कर रही टीम ‘ऑपरेशन गंगा’

भारत सरकार ने यूक्रेन में फंसे भारतीयों के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन में तेजी लाई है. ज्यादा से ज्यादा भारतीयों को लाने के लिए सभी फ्लाइटों का चक्कर भी बढ़ा दिया गया है. 10 मार्च तक, फंसे हुए भारतीयों को निकालने के लिए कुल 80 फ्लाइटों को मिशन में लगाने की योजना है. ये फ्लाइट एयर इंडिया, एयर इंडिया एक्सप्रेस, इंडिगो, स्पाइस जेट, विस्तारा, गो एयर और वायु सेना की हैं.

पड़ोसी देशों की मदद से निकाले जा रहे छात्र

सूत्रों के मुताबिक रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट से 35 निकासी की योजना बनाई गई है, जिसमें एयर इंडिया की 14 फ्लाइट, एयर इंडिया एक्सप्रेस की 8, इंडिगो की 7, स्पाइस जेट की 1, विस्तारा की 3 और भारतीय वायु सेना की 2 फ्लाइट शामिल हैं.

Share This:

Leave a Response

%d bloggers like this: