Trending Nowदेश दुनिया

NIA की PFI पर सबसे बड़ी कार्रवाई: 11 राज्य-106 गिरफ्तार-शाह की हाईलेवल मीटिंग

नई दिल्ली: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) की ओर से आज गुरुवार सुबह ही उत्तर प्रदेश और राजधानी दिल्ली समेत 11 राज्यों में कई जगहों पर पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) के ठिकानों पर छापेमारी की गई है और इस दौरान अलग-अलग जगहों पर 106 लोगों को गिरफ्तार भी किया गया है. केरल, कर्नाटक और महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा गिरफ्तारियां हुई हैं. राजधानी दिल्ली से भी 3 लोग गिरफ्तार किए गए हैं, जबकि उत्तर प्रदेश से 8 लोग पकड़े गए हैं. लखनऊ से गिरफ्तार शख्स टेलरिंग का काम करता था.

Lis

पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया के ठिकानों पर आज सुबह राष्ट्रीय जांच एजेंसी, प्रवर्तन निदेशालय और राज्य पुलिस की मदद से यह छापेमारी की गई है. इस छापेमारी में सबसे ज्यादा गिरफ्तारी केरल में हुई. इस बीच एनआईए द्वारा पहले दर्ज एक मामले के सिलसिले में जांच एजेंसी ने हैदराबाद के चंद्रयानगुट्टा में तेलंगाना पीएफआई के हेड ऑफिस को सील कर दिया है. एनआईए, ईडी और पैरा मिलिट्री फोर्स ने स्थानीय पुलिस के साथ मिलकर पीएफआई ऑफिस को सील किया. इस बीच केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने एएनआई की ओर से पीएफआई के ठिकानों पर मारी गई छापेमारी को लेकर राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजित डोभाल और गृह सचिव के साथ अहम बैठक की है.

सबसे ज्यादा केरल से हुई गिरफ्तारी
छापेमारी के दौरान केरल में 22 लोगों के अलावा कर्नाटक और महाराष्ट्र में 20-20 लोग गिरफ्तार किए गए हैं. इसके बाद सबसे ज्यादा 10 गिरफ्तारी तमिलनाडु से की गई है. फिर असम से 9, उत्तर प्रदेश से 8 लोगों के अलावा आंध्र प्रदेश से 5, मध्यप्रदेश से 4 लोगों को गिरफ्तार किया गया जबकि दिल्ली और पुड्डुचेरी से भी 3-3 लोग पकड़े गए. राजस्थान से भी 2 गिरफ्तारियां हुई हैं.

दिल्ली के पीएफआई अध्यक्ष परवेज को भी एनआईए ने गिरफ्तार कर लिया है. आज सुबह करीब साढ़े तीन बजे यहां पर टीम पहुंची थी. छापेमारी के दौरान एनआईए परवेज और उसके भाई को गिरफ्तार कर लिया. परवेज ओखला में रहता है और वह लंबे समय से पीएफआई से जुड़ा हुआ है.

लखनऊ से गिरफ्तार वसीम करता है टेलरिंग का काम
उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के इंदिरा नगर इलाके से मोहम्मद वसीम उर्फ बबलू को एनआईए ने उठाया है. आरोपी वसीम टेलरिंग का काम करता है. यूपी में एनआईए और एटीएस की चार टीमें यूपी में छापेमारी कर रही है. लखनऊ के अलावा नोएडा और वाराणसी में छापेमारी की गई.

राजस्थान की राजधानी जयपुर समेत 3 जिलों में छापेमारी की गई है. जयपुर के मोती डूंगरी रोड पर पीएफआई ऑफिस पर आज सुबह ही एनआईए ने छापा मारा था. करीब 4 घंटे तक एनआईए की टीम दफ्तर में मौजूद रही. दफ्तर में पीएफआई के 2 कार्यकर्ता मिले. जावेद और एक अन्य से एनआईए की टीम ने पूछताछ की. हालांकि जयपुर से किसी को भी गिरफ्तार नहीं किया गया है. लेकिन मौके से कई दस्तावेज जब्त कर लिए गए हैं. फिलहाल टीम यहां से वापस लौट गई है. जयपुर के अलावा कोटा और बारा भी छापेमारी की गई. बारा से 4 लोगों को हिरासत में लिया गया है. वहीं कोटा और जयपुर से कई दस्तावेज जब्त किए गए हैं.

इंदौर और उज्जैन में भी छापेमारी
इसी तरह मध्य प्रदेश के इंदौर और उज्जैन में भी एनआईए ने छापेमारी की है. पीएफआई के मध्य प्रदेश के स्टेट लीडर्स को हिरासत में लिया गया है. यहां से 4 लोगों को हिरासत में लिया गया है.

सूत्रों के मुताबिक, महाराष्ट्र में भी PFI के ठिकानो पर एनआईए का सर्च ऑपरेशन चल रहा है. महाराष्ट्र में कुछ पीएफआई नेताओं को एनआईए ने हिरासत में लिया है. पीएफआई पर देश में हिंसा भड़काने, आतंकवादी हमले कराने, दंगे फसाद कराने, और टेरर फंडिंग जैसे गंभीर आरोप हैं. पीएफआई संगठन डी कंपनी के साथ भी कनेक्शन है. ऐसे में एएनआई को जांच के बाद पुख्ता सबूत भी मिल सकते हैं. पुणे के कोढ़वा इलाके में भी छापेमारी चल रही है.

Share This:

Leave a Response

%d bloggers like this: