Trending Nowशहर एवं राज्य

LPG CYLINDER CONSUMPTION UPDATE : राज्यसभा में रसोई गैस सिलेंडर खपत को लेकर चौंकाने वाले आंकड़े …

LPG CYLINDER CONSUMPTION UPDATE: Shocking figures regarding LPG cylinder consumption in Rajya Sabha…

नई दिल्ली। रसोई गैस यानि एलपीजी लगातार महंगा होता जा रहा है. जिससे लोगों के घर का बजट बिगड़ चुका है. इस बीच मोदी सरकार ने राज्यसभा में रसोई गैस सिलेंडर के खपत को लेकर चौंकाने वाले आंकड़े जारी किए हैं. सरकार ने सदन को बताया है कि बीते पांच सालों में 4.13 करोड़ प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों ने एक भी एलपीजी सिलेंडर रिफिल नहीं करवाया है. पेट्रोलियम राज्यमंत्री रामेश्वर तेली ने संसद में लिखित में ये जानकारी दी है.

7.67 करोड़ लाभार्थियों केवल एक सिलेंडर कराया रिफिल –

दरअसल राज्यसभा में नेता विपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और कांग्रेस सांसद प्रमोद तिवारी ने सरकार से ये सवाल पूछा था कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत ऐसे कुल लाभार्थी हैं जिन्होंने बीते पांच सालों में एक या उससे कम एलपीजी सिलेंडर रिफिल कराया है. इसके जवाब में पेट्रोलियम राज्यमंत्री ने कहा कि बीते पांच सालों में 4.13 करोड़ प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों ने एक भी एलपीजी सिलेंडर रिफिल नहीं करवाया है. उन्होंने बताया कि कुल 7.67 करोड़ प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के ऐसे लाभार्थी हैं जिन्होंने केवल एक एलपीजी सिलेंडर रिफिल करवाया है.

देश में 30.53 करोड़ एक्टिव कस्टमर्स –

रामेश्वर तेजी के मुताबिक एलपीजी सिलेंडर की खपत लोगों को खानपान के तरीके, घरों में कुल रहने वाले लोगों की संख्या और ईंधन के दूसरे विकल्प पर निर्भर करता है. उन्होंने बताया कि 2021-22 में कुल 30.53 करोड़ एक्टिव एलपीजी कस्टमर्स में से 2.11 घरेलू एलपीजी कस्टमर्स ने एक भी सिलेंडर रिफिल नहीं कराया है. तो कुल 2.91 करोड़ एलपीजी कस्टमर्स ने केवल एक सिलेंडर रिफिल कराया है.

इऩ बातों पर निर्भर है सिलेंडर की खपत –

पेट्रोलियम राज्यमंत्री ने सदन को बताया कि सरकार उपभोक्ताओं के लिए घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दामों को मॉड्यूलेट करती रहती है और पात्रता रखने वाले लाभार्थियों को उनके खाते में सब्सिडी की रकम ट्रांसफर की जाती है. इसके अलावा सरकार ने 21 मई 2022 को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को 2022-23 में 12 सिलेंडर सिफिल कराने पर 200 रुपये सब्सिडी देने की घोषणा की है.

Share This:

Leave a Response

%d bloggers like this: