बिजनेसमनोरंजन

एम जे कॉलेज के फार्मेसी विभाग द्वारा अंतरराष्ट्रीय योग सप्ताह का आयोजन

एम जे कॉलेज के फार्मेसी विभाग द्वारा 14 जून को अंतरराष्ट्रीय योग सप्ताह का उद्घाटन सत्र आयोजित किया गया और 21 जून को समापन समारोह आयोजित किया गया।
समापन समारोह की शुरुआत मंच पर गणमान्य अतिथिओ द्वारा पारंपरिक द्वीप प्रज्ज्वलन समारोह के साथ हुई। इस अवसर पर विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया था जैसे ई- पोस्टर, क्वीज, पोस्टर, स्लोगन, रंगोली जिसमे छात्रों ने अपनी सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित की और विजेताओं को प्रमाण पत्र वितरण समारोह द्वारा प्रोत्साहित किया गया।
निदेशक डॉ श्रीलेखा विरुलकर जी ने विशेष रूप से छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि योग, स्वस्थ जीवन की एक प्रभावी कला है। जो छात्र नियमित रूप से योगाभ्यास करते हैं उनके स्वास्थ्य और शिक्षा दोनो पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।


एम जे कॉलेज (फार्मेसी विभाग) के प्राचार्य महोदय डॉ. विजेन्द्र सूर्यवंशी ने सभा को सम्बोधित करते हुए अपने विचार प्रकट किए।उन्होंने बताया कि योग ने न केवल भारत में बल्कि पूरे विश्व में लोकप्रियता हासिल की है क्योंकि यह संतुलित जीवन शैली प्राप्त करने का एक प्रभावी तरीका है। श्रीमान जी ने सभी विद्यार्थियों को जीवन में सुख के प्रकार से अवगत कराते हुए कहा कि जीवन का पहला महत्वपूर्ण सुख हमारा स्वस्थ शरीर है।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री पंकज यादव एक योग विशेषज्ञ हैं उन्होंने छात्रों को योग के बारे में अपने अनुभव और ज्ञान से समझाया कि योग एक शारीरिक, मानसिक, और आध्यात्मिक अभ्यास है। यह मन और शरीर को आराम देने, लोगो में रोग प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में महत्वपूर्ण योगदान देता है और सक्रिय रहने, मन को संतुलित रखने में मदद करता है।
एम जे कॉलेज में यह साप्ताहिक समारोह बड़े उत्साह के साथ आयोजित किया गया।
अंत में योग विशेषज्ञ द्वारा विद्यार्थियों, शिक्षको एवम अन्य कर्मचारियों को प्राणायाम व विभिन्न आसनों का अभ्यास कराया गया।
कार्यक्रम का संचालन श्रीमती रीता चनाना द्वारा किया गया व समारोह को सफल बनाने के लिए एम जे परिवार के सभी लोगो ने अपनी सक्रिय भागीदारिता सुनिश्चित की।

Share This:

Leave a Response

%d bloggers like this: