Trending Nowअन्य समाचार

इस तरह खाएंगी दही और चावल, तो दुरूस्त रहेगा पाचन तंत्र, जानिए और भी फायदे

आपने दोपहर के खाने में दही के साथ चावल मिलाकर तो ज़रूर खाये होंगे, लेकिन क्या आपने कभी दही वाले चावल में राई का तड़का लगाकर खाया है? मेरी मम्मी के अनुसार ये पाचन तंत्र के लिए बहुत फायदेमंद है।

हर भारतीय घर में आपको दोपहर के खाने के साथ दही (Curd) दिया जाता है। साथ ही, कई घरों में चावल खाने का भी दोपहर में रिवाज है, जो कि आयुर्वेद की दृष्टि से सही भी है। ये दोनों ही आपकी गट हेल्थ (Gut Health) के लिए अच्छे होते हैं।

यहां तक कि अगर आपने साउथ इंडियन व्यंजन दही चावल नहीं खाएं हैं तो आप काफी कुछ मिस कर रही हैं। दही चावल (dahi aur chawal) एक कम्फर्ट फूड (Comfort Food) है। मगर आप ये नहीं जानते होंगे कि ये आपके पाचन तंत्र के लिए भी फायदेमंद हो सकते हैं।

एक दिन मेरे पेट में भी हल्का दर्द था क्योंकि एक रात पहले बाहर डिनर किया था। इसलिए अगले दिन खाने से माना कर दिया तब मम्मी नें राई और कड़ी पत्ते का तड़का लगाकर दही वाले चावल (Curd Rice) खिलाए और यकीन मानिए इससे स्वादिष्ट और कुछ भी नहीं! उनका मानना है कि ये पेट के लिए अच्छा होता है।

एक्सपर्ट भी मानते हैं मम्मी की बात
डाइटीशियन और डाइट कासल के संस्थापक अमी तुरखिया कहते हैं, ”अपच या दस्त के लिए दही चावल सबसे अच्छा भोजन है क्योंकि दही प्रोबायोटिक का एक बड़ा स्रोत है। दही चावल का सेवन स्वस्थ माइक्रोबियल संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है। यह बेहतर पाचन में मदद करता है। चावल मल को बढ़ाने में मदद करता है और दस्त से भी राहत दिलाता है।”

R.O. No. 12237/11

dec22_advt2 - Copy
Share This:
%d bloggers like this: