Trending Nowशहर एवं राज्य

FREE RATION SCHEME : आम जनता को केंद्र सरकार का बड़ा तोहफा, 6 महीने तक मुफ्त राशन

FREE RATION SCHEME: Central government’s big gift to the general public, free ration for 6 months

नई दिल्ली। आम जनता को केंद्र सरकार जल्द ही बड़ा तोहफा देने वाली है. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के लाभार्थियों को सरकार अगले 6 महीने तक फ्री राशन का फायदा और दे सकती है यानी फ्री राशन की सुविधा को आने वाले 6 महीनों के लिए और बढ़ाया जा सकता है. सरकार जल्द ही मुफ्त राशन देने वाली प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना 30 सितंबर से आगे बढ़ाने का ऐलान कर सकती है.

3 से 6 महीने के लिए बढ़ा सकती है स्कीम –

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार अभी गरीबों को फ्री 5 किलो अनाज की सुविधा दे रही है और माना जा रहा है कि इसको सरकार अगले 3 से 6 महीनों के लिए और बढ़ा सकती है. हालांकि, इससे सरकार को 10 बिलियन डॉलर ज्यादा पैसा खर्च करना होगा.

खाद्य सचिव ने दी जानकारी –

खाद्य सचिव सुधांशु पांडेय ने सोमवार को जानकारी देते हुए कहा है कि सरकार फ्री राशन योजना को 30 सितंबर से आगे बढ़ाने के बारे में प्लान कर रही है और इस पर जल्द ही फैसला हो सकता है. हालांकि इस बारे में फैसला कब तक लिया जाएगा इसकी कोई अधिकारिक जानकारी नहीं है.

कब शुरू हुई थी सुविधा? –

पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत मार्च 2020 से फ्री राशन देने की मुहिम शुरू की गई थी. इस स्कीम के तहत देशभर के करीब 80 करोड़ लाभार्थियों को फ्री राशन मुहैया कराया गया था. सरकार की तरफ से लोगों को प्रति माह 5 किलो फ्री राशन दिया जा रहा है. फिलहाल सरकार की ओर से इस योजना को कई बार बढ़ाया जा चुका है और अभी यह योजना 30 सितंबर तक मौजूद है.

Share This:

Leave a Response

%d bloggers like this: