अन्य समाचार

CG VIDEO : सीएम ने लिया सोंटा, बोले – कितना भी बड़ा आदमी हो जाए, गौरा-गौरी के सामने सभी लोग बराबर ..

CG VIDEO: CM took the stick and said – No matter how big a person becomes, all people are equal in front of Gaura-Gauri..

दुर्ग। छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल दीपावली के दूसरे दिन आज जंजगिरी में गौरा-गौरी पूजन करने पहुंचे। इस दौरान सीएम बघेल ने हाथ पर चाबुक भी खाया। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ में गौरा-गौरी पूजन का विधान है।

रातभर गौरा-गौरी का निर्माण करते हैं और सुबह उनकी पूजा करते हैं, इसके बाद घर-घर जाते हैं और उनकी आरती ली जाती है। नारियल भेंट किया जाता है।

इस दौरान सभी लोग गौरा-गौरी से आशीर्वाद लेते हैं। सीएम बघेल ने कहा कि इस दौरान सोंटा भी लिया जाता है। जब उनसे पूछा गया कि सोंटा खाने के बाद आपको क्या लगा तो सीएम बघेल ने कहा कि कितना भी बड़ा आदमी हो जाए, गौरा-गौरी के सामने सभी लोग बराबर हैं।

जो वहां पर मुखिया रहते हैं वो सोंटा भी लगाते हैं। यह एक प्रकार से बराबरी का संबंध है। उन्होंने कहा कि इससे अपने बीच में कोई भी मलाल हो वो भी दूर हो जाता है।

छत्तीसगढ़ में यह परंपरा चली आ रही है, हो सकता है इसमें कुछ मनोरंजन भी हो या हो सकता है इसमें कोई सीख भी हो। यह सभी परंपराओं का निर्वहन हम सभी करते हैं।

 

Share This: