Trending Nowशहर एवं राज्य

CG SCHOOL OPENING DATE 2024 : छ.ग. में इस तारीख को खुलेंगे स्कूल, स्कूल शिक्षा विभाग का आदेश जारी

CG SCHOOL OPENING DATE 2024: Chhattisgarh Schools will open on this date, School Education Department’s order issued

रायपुर। छत्तीसगढ़ में इस साल शाला प्रवेश उत्सव भव्य तरीके से मनाया जाएगा। स्कूल शिक्षा विभाग 18 जून को सरकारी स्कूलों में प्रवेश उत्सव मनाने का आदेश जारी किया है। प्रवेश उत्सव को एक समारोह के रूप में आयोजित किया जाएगा, जिसमें स्थानीय जनप्रतिनिधि, शाला विकास समिति, पालक और गणमान्य नागरिक शामिल होंगे। सभी को न्योता भोज दिया जाएगा।

नन्हें नवप्रवेशी बच्चों को स्कूलों में तिलक लगातार स्वागत करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा जिला शिक्षा अधिकारियों को प्रवेश उत्सव के दौरान ही स्कूलों में निशुल्क पाठ्य पुस्तक, गणवेश और पात्र हितग्राहियों को साइकिल वितरण सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया गया है।

प्रवेश उत्सव के दिन बोर्ड परीक्षा और अन्य कक्षाओं की परीक्षा में मेधावी अंक प्राप्त करने वाले बच्चों और उत्कृष्ट पालकों को शाला परिवार की ओर से सम्मानित किया जाएगा। प्रवेश उत्सव को शाला, संकुल ब्लॉक, जिला सभी स्तर पर मनाया जाएगा। शाला त्यागी बच्चों को भी पुन: शाला की मुख्य धारा में जोडऩे का आदेश दिया गया है।

स्कूलों की मरम्मत और सफाई का काम पहले पूरा करें प्रदेशभर के जिला शिक्षा अधिकारियों को स्कूलों में साफ-सफाई और मरम्मत का काम शाला प्रवेश उत्सव से पहले 10 जून तक पूरा करने का आदेश दिया गया है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत छात्र-छात्राओं को गुणवत्तायुक्त शिक्षा सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है। स्कूल परिसर को आकर्षक पेंटिंग के साथ रंग-रोगन कराया जाएगा।

गांव, वार्डो व शहरों में मुनादी कराई जाए शाला प्रवेश उत्सव का गांव, कस्बों और शहरों में व्यापक प्रचार-प्रसार करने का आदेश दिया गया है। बैनर पोस्टर लगाने के साथ गांव, कस्बों और शहरों में प्रवेश उत्सव की जानकारी के लिए मुनादी कराई जाएगी। इसके अलावा विद्यार्थियों की पंजी पहले से ही संधारित करने को कहा गया है।

आंगनबाड़ी केंद्र से बच्चों की सूची हासिलकर पहली कक्षा में उनका प्रवेश सुनिश्चित करने को कहा गया है। (वहीं, 5वीं में उत्तीर्ण होने वाले बच्चों की सूची और टीसी प्रधान पाठक प्राथमिक शाला से प्राप्त कर 6वीं में बच्चों का प्रवेश सुनिश्चित करने को कहा गया है।

निरीक्षण के लिए नोडल नियुक्त होंगे प्रदेशभर में शाला प्रवेश उत्सव को भलीभांति संपन्न कराने के लिए जिला, ब्लॉक और संकुल स्तर पर नोडल अधिकारियों की नियुक्त की जाएगा, जो सतत निरीक्षण कर जिला शिक्षा अधिकारियों को रिपोर्ट सौंपेंगे। संयुक्त संचालक, डीईओ, जिला मिशन समन्वयक, प्राचार्य डाइट को भी लगातार स्कूलों का निरीक्षण करने के लिए कहा गया है।

अध्यापन के लिए तीन महीने का रोडमैप प्रदेशभर में राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू है। गुणवत्तायुक्त शिक्षा सुनिश्चित कराने के लिए सभी स्कूलों के शिक्षकों को अगामी तीन महीने का अध्यापन के लिए रोडमैप तैयार करने का निर्देश जारी किया गया है। साथ ही डीईओ और बीईओ को शिक्षकों के लंबित प्रकरणों का निराकरण सुनिश्चित करने के लिए जिला व विकासखंड स्तर पर शिविर लगाने के लिए कहा गया है।

 

 

 

 

Share This: