Trending Nowशहर एवं राज्य

CG BREAKING : 2 करोड़ की मूर्ति के साथ 3 अंतरर्राज्जीय तस्कर गिरफ्तार

CG BREAKING: 3 interstate smugglers arrested with idol worth Rs 2 crore

महासमुंद। छत्तीसगढ़ के महासमुंद में बौद्ध धर्म के देवता अवलोकितेश्वर पद्मपाणी की 10वीं-11वीं सदी की प्राचीनतम मूर्ति की तस्करी करते 03 अंतरर्राज्जीय तस्कर को पुलिस ने धर दबोचा है. मूर्ति की अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत लगभग दो करोड़ 50 लाख रुपए है. बताया जा रहा कि तस्कर जिला अंगूल, ओडिशा क्षेत्र के मंदिर से दोनों मूर्ति को चुराकर ले जा रहे थे. इसकी सूचना पर थाना सिंघोडा एवं सायबर सेल पुलिस की टीम ने आरोपियों को धर दबोचा. अवलोकितेश्वर पद्मपाणि की प्रतिमा 10वीं-11वीं सदी की होने की पुष्टि पुरात्तव विभाग ने की है. कला एवं पुरातत्व की दृष्टी से पुरात्तव विभाग ने महत्वपूर्ण प्रतिमा बताई है.

पुलिस महानिरीक्षक रायपुर क्षेत्र रायपुर शेख आरिफ हुसैन (IPS) के मार्गदर्शन में पुलिस अधीक्षक महासमुंद धर्मेन्द्र सिंह (IPS) ने अगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर जिले के सभी थाना/चौकी प्रभारियों को दीगर प्रांत से आने वाली अवैध शराब, अवैध मादक पदार्थ, संदिग्ध गतिविधियों एवं अवैध परिवहन पर नजर रखकर कड़ी कार्यवाही करने निर्देशित किया है. इसके तहत थाना/चौकी प्रभारी व सायबर सेल की टीम दीगर प्रांतों से आने वाले सभी चेक पोस्ट पर संदिग्ध गतिविधियों एवं अवैध परिवहन पर नजर रखी हुई थी.

शनिवार को सिंघोडा थाना क्षेत्र के अंतर्गत अन्तर्राजीय चेक पोस्ट रेहटीखोल ओडिशा बॉर्डर के पास पुलिस पार्टी संदिग्ध वाहनों की चेकिंग की जा रही थी, तभी बरगढ़ ओडिशा की तरफ से एक सफेद रंग की कार तेज रफ्तार बरगढ, ओडिशा से छत्तीसगढ़ की ओर आ रही थी. पुलिस पार्टी को देखकर वाहन को चेक पोस्ट से पहले छोड़कर तस्कर भागने लगे, जिसे पुलिस की टीम ने घेराबंदी कर 03 व्यक्ति को पकड़ा. इसमें 01 व्यक्ति मौके से फरार हो गया. पुलिस पार्टी को देख भागने का कारण पूछे जाने पर तीनों युवक टाल मटोल व गोलमोल जवाब देने लगे.

जवाबों में भिन्नता एवं असमानता पाए जाने पर संदेह प्रतीत हुआ, जिसके आधार पर कार की तलाशी ली गई. पुलिस टीम के द्वारा वाहन के तलाशी दौरान पीछे डिक्की से 02 नग छोटा, बड़ा मूर्ति मिला. बाहर निकालकर देखने पर प्राचाीनकालीन मूर्ति मिला, जिसके संबंध में पूछताछ करने पर उक्त व्यक्तियों ने पुलिस टीम को गोलमोल जवाब देकर गुमराह किया. कड़ाई से पूछताछ करने पर आरोपियों ने बताया कि18 सितंबर को इंदौर से ओडिशा जाने के लिए निकले थे. 21 सितंबर को जिला अंगूल ओडिशा के 60-70 किमी आगे पहुंचे, जहां पर एक मंदिर था. उक्त मंदिर में स्थापित छोटा, बड़ा 2 नग मूर्ति को चोरी कर कार के डिक्की में रखकर वापस इंदौर, मध्यप्रदेश जा रहे थे. पुलिस की टीम ने तीनों आरोपियों के पास से 02 नग छोटा, बड़ा पद्मपाणी प्रतिमा (बौध्द धर्म से संबंधित मूर्ति), कार और मोबाइल जब्त कर तीनों को गिरफ्तार किया. वहीं फरार आरोपी हासीम खान पिता सलीम खान की पतासाजी की जा रही है.

गिरफ्तार आरोपी –

बलराम यादव पिता लक्ष्मण सिंग उम्र 48 वर्ष सा. ग्राम कलौदहाला थाना लवुडिया जिला इंदौर, मध्य प्रदेश।
सुरेन्द्र पाल पिता रामप्रसाद पाल उम्र 40 वर्ष सा. वार्ड नं. 16 म.न. 122 रूवमी नगर छोटा बागडण थाना एरोड्रम जिला इंदौर, मध्य प्रदेश।
सुधीर अहीर पिता वासुदेव अहीर उम्र 18 वर्ष सा. कृष्णबाग कॉलोनी पटेल दूध डेरी के पास विजय नगर इंदौर, मध्य प्रदेश।

 

 

 

Share This: