Trending Nowशहर एवं राज्य

फूलगोभी 100 रुपए के पार, टमाटर के दाम भी हुए लाल

कोरबा : मौसम में लगातार उतार-चढ़ाव और बारिश की वजह से चौपट हुए फसल का असर बाजार में अब देखने को मिल रहा है। फूलगोभी 100 से 120 रुपए प्रति किलो की दर से बिक रहा है। करेला, टमाटर, भिंडी के अचानक बढ़े दाम की वजह से आम आदमी के थाली से दूर हो गया है। महिलाओं के किचन का बजट पूरी तरह से बिगड़ गया है। हरी सब्जियों के दाम एक बार लोगों को रुला रही है। कोई भी हरी सब्जी के दाम ६० रुपए से कम नहीं हैं। बाजार पहुंचने के बाद सब्जियों के दाम सुनकर ही हाय तौबा कर रहे हैं।

जरूरत से भी कम सब्जियों की खरीदी कर रहे हैं। सोमवार को मुड़ापार और बुधवारी बाजार में फूलगोभी 100 रुपए से लेकर 120 रुपए प्रतिकिलो की दर से बिकी। वहीं टमाटर जो एक सप्ताह पहले 20 रुपए किलो की दर से मिल रही थी। वह अब बढ़कर ६० रुपए पहुंच गई है। इसके अलावा अधिकांश हरी सब्जियां बरबट्टी, मुनगा, परवल, पत्तागोभी, बैगन, खीरा से लेकर केला तक के भाव 60 रुपए प्रतिकिलो पहुंच गई है। वर्तमान में दो सौ रुपए में भी एक छोटा झोला नहीं भर रहा है।

इस कारण लोग भी जरूरत से आधी सब्जी ही खरीद रहे हैं। सब्जी विक्रेता ने बताया कि दाम बढऩे के बाद से जो एक किलो सब्जी लेते थे, वे अब आधा किलोग्राम या फिर उससे भी कम सब्जी खरीद रहे हैं। सब्जियों के दाम बढऩे की वजह पिछले दिन हुई बारिश से फसल के चौपट होने और मौसम में उतार-चढ़ाव की वजह से सब्जियों के फूल मुरझा रहे हैं। बाहर से सब्जियों की आवक कम हो गई है। लोकल सब्जियां भी कम आ रही है। इस कारण हरी सब्जियों के दाम बढऩे की बात कह रहे हैं। हालांकि कुछ दिनों बाद मौसम साफ होने के बाद सब्जियों के दाम सामान्य होने की बात कही जा रही है।

Share This:

Leave a Response

%d bloggers like this: