Trending Nowशहर एवं राज्य

BIG UPDATE : केदारनाथ धाम तीर्थयात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन बंद ! जानिए वजह ..

BIG UPDATE: Registration closed for Kedarnath Dham pilgrimage! Know the reason..

ऋषिकेश| उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में मौसम खराब है। खराब मौसम की मार केदारनाथ धाम तीर्थयात्रा के रजिस्ट्रेशन पर भी पड़ी है। बर्फबारी के चलते फिलहाल यहां जाने वाले तीर्थयात्रियों के रजिस्ट्रेशन रोक दिए गए हैं। फिलहाल 30 अप्रैल तक रजिस्ट्रेशन रोके गए हैं। देहरादून जिले के एसएसपी दिलीप सिंह कुंवर ने ऋषिकेश के रजिस्ट्रेशन सेंटर जाकर तीर्थयात्रियों से संयम बनाए रखने की अपील की। यात्रा के दौरान पुलिस को सहयोग देने के लिए भी कहा। ट्रैफिक व्यवस्था का निरीक्षण करने के बाद एसएसपी वापस देहरादून लौट गए।

रविवार को वीकेंड के मौके पर एसएसपी दिलीप सिंह कुंवर ऋषिकेश पहुंचे। सबसे पहले उन्होंने यात्रा ट्रांजिट कैंपस का निरीक्षण किया। मौके पर पुलिस कर्मियों को उन्होंने यात्रियों की हर समस्या को गहराई से सुनने और उसका समाधान तत्परता से करने के निर्देश दिए। मौके पर एसएसपी ने चारधाम यात्रा पर जाने वाले यात्रियों के साथ बातचीत की। उनको भारी बर्फबारी की वजह से केदारनाथ धाम के बंद किए गए रजिस्ट्रेशन के बारे में जानकारी देकर जागरूक किया।

एसएसपी ने बताया कि भारी बर्फबारी की वजह से फिलहाल रजिस्ट्रेशन बंद किए गए हैं। जो व्यवस्था बनते ही खोल दिए जाएंगे। यात्रियों से मुलाकात करने के बाद एसएसपी चंद्रभागा पुल से लेकर श्यामपुर फाटक होते हुए नेपाली फार्म पहुंचे। पूरे रास्ते एसएसपी ट्रैफिक व्यवस्था पर खुद नजर रखते हुए दिखाई दिए। उन्होंने अधीनस्थ पुलिस कर्मियों से ट्रैफिक व्यवस्था के बारे में फीडबैक भी लिया। अधिकारियों को रूट प्लान समय-समय पर जरूरत के हिसाब से लागू करने के लिए फिर से निर्देशित किया।

एसएसपी दिलीप सिंह कुंवर ने कहा कि सड़कें संकरी हैं। ट्रैफिक बहुत ज्यादा है। इसलिए पुलिस की तत्परता से ही ट्रैफिक को नियंत्रित किया जा सकता है। किसी भी प्रकार की लापरवाही ना की जाए। एसएसपी ने बताया कि चारधाम यात्रा का प्रवेश द्वार होने की वजह से वह लगातार तमाम व्यवस्थाओं की मॉनिटरिंग खुद कर रहे हैं। लगातार अधिकारियों से फीडबैक भी लेने में लगे हुए हैं। ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर वह बार-बार ऋषिकेश का दौरा कर रहे हैं।

देहरादून एसएसपी ने बताया कि उन्होंने यात्रियों से केदारनाथ धाम के बंद हुए रजिस्ट्रेशन की वजह से हो रही दिक्कतों को लेकर पुलिस का सहयोग करने की अपील की है। मौके पर एसपी देहात कमलेश उपाध्याय कोतवाल खुशीराम पांडे एसएसआई दर्शन सिंह काला उपस्थित रहे।

चारधाम यात्रा के लिए हरिद्वार और ऋषिकेश में रजिस्ट्रेशन हो रहे हैं। फिलहाल केदारनाथ धाम के लिए रजिस्ट्रेशन 30 अप्रैल तक रोके गए हैं।रजिस्ट्रेशन टोल फ्री नंबर 1364 (उत्तराखंड से) या 0135-1364 या 0135- 3520100 पर कॉल करके कराया जा सकता है। उत्तराखंड सरकार के मुताबिक चारधाम यात्रा के लिए अब तक 15 लाख से भी ज्यादा यात्री अपना पंजीकरण करवा चुके हैं।

उत्तराखंड की चारधाम यात्रा 2023 शनिवार 22 अप्रैल से शुरू हो चुकी है। 22 अप्रैल को उत्तरकाशी जिले में स्थित गंगोत्री और यमुनोत्री धामों के कपाट खुल चुके हैं। 25 अप्रैल यानी मंगलवार को केदारनाथ धाम के कपाट खुलने हैं। 27 अप्रैल को बदरीनाथ धाम के कपाट खुलेंगे।

 

 

 

 

 

 

Advt_07_002_2024
Advt_07_003_2024
Advt_14june24
july_2024_advt0001
Share This: