Trending Nowशहर एवं राज्य

छत्तीसगढ़ को बड़ी उपलब्धि, रायपुर देश का 7वां सबसे बेहतर रहने योग्य शहर

रायपुर। लिविंग इंडेक्स Living Index Report में छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर टॉप 10 राजधानियों में शामिल हुई है. रायपुर को 7वां स्थान मिला है. यानि सबसे बेहतर रहने योग्य शहरों में रायपुर देशभर में सातवें स्थान पर है. केंद्रीय शहरी आवास मंत्रालय ने यह सर्वे कराया था, जिसमें रायपुर को बड़ी उपलब्धि मिली है. इससे पहले 2020 में रायपुर को 8वां स्थान मिला था. लेकिन इस बार रायपुर ने अपनी औसत सुधारते हुए एक स्थान की छलांग लगाई है.

27 बिंदुओं पर हुआ था सर्वे
केंद्रीय शहरी आवास मंत्रालय ने 27 अलग-अलग बिंदुओं पर यह सर्वे किया था, इसमें नागरिकों के लिए संस्थागत, सामाजिक और भौतिक परिस्थितियों के अनुकूल वातावरण को देखा गया. देशभर के 111 शहरों में लिविंग स्टैंडर्ड, प्रदूषण, स्वच्छता, बिजली पानी के मुद्दों पर यह सर्वे हुआ था, जिसमें रायपुर की 7वीं रैंक लगी है. रायपुर के मेयर एजाज ढेबर ने इस उपलब्धि पर पूरे रायपुर के लोगों को बधाई दी है. महापौर ने कहा कि यह हम सबकी मेहनत का नतीजा है. हमने पहल की. लोगों ने जागरूकता दिखाया और आज हम टॉप टेन में हैं. इसके लिए मैं सबकों बधाई देता हूं.

रायपुर की यह उपलब्धि राज्य के विकास का एक अच्छा संकेत दे रही है. क्योंकि 2020 में भी रायपुर को 8वां स्थान मिला था. इस लिहाज से देखा जाए तो रायपुर अपनी रैकिंग में तेजी से सुधार कर रहा है. बता दें कि रायपुर की आबादी अब 10 लाख से ऊपर हो चुकी है. बता दें कि शहरों की शासन रैंकिंग की गुणवत्ता के लिए, कई मापदंडों का उपयोग किया जाता है, जिनमें सेवाएं, वित्त, प्रौद्योगिकी, शहरी नियोजन और समग्र शासन शामिल प्रमुख है.

रायपुर भारत के उन शहरों में शामिल हैं, जिनकी विकास की रफ्तार तेजी से बढ़ रही है. यही वजह है कि यहां के लोगों का रहने का स्तर तेजी से ऊंचा हो रहा है. रायपुर में बड़े शहरों की तर्ज पर कई बड़े प्रोजेक्टों पर काम चल रहा है. यही वजह है कि लिविंग इंडेक्स Living Index Report में रायपुर को बड़ी छलांग मिली है.

Share This:

Leave a Response

%d bloggers like this: