Trending Nowदेश दुनिया

एनएसए अजीत डोभाल की सुरक्षा में चूक पर CISF के 3 कमांडो बर्खास्त, इन्क्वायरी के बाद दंडात्मक कार्रवाई की गई

नई दिल्ली : एनएसए अजीत डोभाल के आवास पर इस साल की शुरुआत में सुरक्षा में लापरवाही बरती गई। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के आवास पर सुरक्षा उल्लंघन में सीआईएसएफ के तीन कमांडो को सेवा से बर्खास्त कर दिया गया है और वीआईपी सुरक्षा इकाई के दो वरिष्ठ अधिकारियों को स्थानांतरित कर दिया गया है।

सुरक्षा से जुड़े अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी। अजीत डोभाल को केंद्रीय वीआईपी सुरक्षा सूची के तहत ‘जेड प्लस’ श्रेणी की सुरक्षा प्राप्त हैं। उन्‍हें सुरक्षा कवर सीआईएसएफ की एसएसजी यूनिट द्वारा दिया जाता है। 16 फरवरी की घटना में केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल द्वारा स्थापित कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी के बाद दंडात्मक कार्रवाई की गई है, जिसमें 5 अधिकारियों को विभिन्न मामलों में दोषी ठहराया गया और उनके खिलाफ कार्रवाई की सिफारिश की गई।

अधिकारियों ने कहा कि विशेष सुरक्षा समूह के तीन कमांडो को सेवा से बर्खास्त कर दिया गया है। इस वीवीआईपी सुरक्षा इकाई के प्रमुख उप महानिरीक्षक और उनके दूसरे कमांडेंट रैंक के एक वरिष्ठ कमांडेंट का तबादला कर दिया गया है।

यह थी पूरी घटना

सुरक्षा में सेंध 16 फरवरी को सुबह करीब साढ़े सात बजे हुई, जब बेंगलुरु के एक व्यक्ति ने मध्य दिल्ली में एनएसए अजीत डोभाल के उच्च सुरक्षा वाले घर में अपनी कार चलाने का प्रयास किया। बर्खास्त किए गए तीनों कमांडो उस दिन सुरक्षा व्यवस्था के तहत एनएसए के आवास पर मौजूद थे। उस व्यक्ति को आवास के बाहर रोका गया और दिल्ली पुलिस को सौंप दिया गया।

Share This:

Leave a Response

%d bloggers like this: